मानवाधिकार संरक्षण प्रतिष्ठान के तत्वाधान में एक परिचर्चा का हुआ आयोजन

बिहार /पटना- वैशाली जिले के हाजीपुर स्थित दिग्घी खुर्द के सागर फोर्ड एकेडमी स्कूल में मानवाधिकार संरक्षण प्रतिष्ठान के तत्वाधान में एक परिचर्चा आयोजित की गयी। परिचर्चा का विषय था ” प्राकृतिक आपदा ” अति ओला बृष्टि से नुकशान।
परिचर्चा की अध्यक्षता मानवाधिकार संरक्षण प्रतिष्ठान के जिला अध्यक्ष राजीव रंजन चौधरी एवं संचालन प्रतिष्ठान के महा सचिव उमेश कुमार निराला ने किया। आयोजित सभा को संबोधित करते हुए जिलाध्यक्ष राजीव रंजन चौधरी ने कहा कि हमारा देश कृषि प्रधान देश है , यहां की किसानों की हालात अच्छी नही है । पिछले दिन आये अति ओला बृष्टि से वैशाली जिले के साथ अन्य जिलों में भी किसानों के फसलें गेहूं, मकई, लीची और आम को काफी क्षति हुई है। फसलों की बर्बादी से हमारे यहां किसान काफी प्रभावित हुए हैं । श्री राजीव ने सरकार से किसानों को मुआवजा देने की मांग की है। उक्त अवसर पर लालगंज के प्रो. श्याम किशोर सिंह ने कहा कि मानवाधिकार संरक्षण प्रतिष्ठान की एक शिष्ट मंडल जिला पदाधिकारी से मिल कर किसानो की समस्या से अवगत कराते हुए उचित मुआवजा के लिए एक लिखित आवेदन देने का निर्णय लिया गया। कार्यक्रम का संचालन करते हुए उमेश कुमार निराला ने कहा कि जिले के प्रत्येक प्रखंड में पीड़ित किसान परिवारों की समस्या को समाधान करने में मदद करे । महा सचिव निराला ने कहा कि सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि अति ओला बृष्टि से किसानो की हुई क्षति के लिए संबंधित पदाधिकारी से मिल कर लिखित ज्ञापन सौपा जायेगा। उन्हों ने कहा की सर्वसम्मति से यह निर्णय लिया गया कि पूर्व राष्ट्रीय महासचिव सह जिला अध्यक्ष स्व.प्रो.श्याम नारायण चौधरी की प्रथम पुण्य तिथि पर आगामी 02 जून 18 को मनाया जायेगा। यह भी निर्णय लिया गया कि संगठन को सुदृढ़ करने हेतु एक संरक्षण मंडल बनाया जायेगा। जिसके नेतृत्व में संस्था कार्य करे गी। अंत में ओला बृष्टि में मारे गए लोगों एवं देसरी प्रखंड अध्यक्ष स्व. रविन्द्र सक्सेना की अकास्मिक मृतु पर गहरी संवेदना प्रकट करते हुए दो मिनट का मौन रखा गया। सभा में उपस्थित होने वालों में नसीम रब्बानी, महुआ.गणेश झा.विददुपुर , अनिल कुमार झा.पातेपुर,डॉक्टर परस नाथ सिंह. महुआ, सचिदा ब्रह्मचारी , मुकेश कुमार झा एवं राजीव कुमार सिंह प्रमुख थे।

-नसीम रब्बानी, पटना/ बिहार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।