मण्डलीय उधोग बन्धु की बैठक आयुक्त की अध्यक्षता में सम्पन्न

मुरादाबाद- आयुक्त मुरादाबाद राजेश कुमार सिंह की अध्यक्षता में मण्डलीय उद्योग बन्धु की बैठक एस0ई0जेड0 पाकबडा डींगरपुर रोड के प्रशासनिक भवन के सभाकक्ष में आयोजित हुई। आयुक्त ने उद्यमियों की शिकायतों को गंभीरता पूर्वक सुनते हुए हर संभव मदद का आश्वासन दिया। बैठक में औद्योगिक समूहों की समस्याओं के निराकरण एवं सुझावों पर भी विस्तार से विचार विमर्श किया गया। उद्यमी द्वारा मुरादाबाद को जोडने वाली सडकों को गढ्डामुक्त कराने के आह्वान पर आयुक्त ने कहा कि उद्यमियों को सहूलत देना प्रशासन की पहली प्राथमिकता है। मुरादाबाद को आने वाली सभी सडकों को गढ्डामुक्त कर निर्यातकों को अहम समस्या को दूर किया जायेगा। डींगरपुर रोड से पाकबडा में फ्लाईओवर के पास नेशनल हाईवे मोड पर काफी कम जगह होने तथा विद्युत पोल खडे होने पर आ रही समस्या को आयुक्त ने बैठक से लौटते समय मौके पर स्वयं देखा और वहां पर लगी दुकानों के स्वामियों को रोड खाली कर अपनी जगह में दुकान शिफ्ट करने के निर्देश देेते हुए विद्युत विभाग तथा अन्य संबंधित अधिकारियों को मोड को चैडा कर परिवहनयुक्त ठीक करने के निर्देश दिये है ताकि दिल्ली रोड पर जाने में किसी तरह की परेशानी न हो।
मेटल हैण्डीक्राफ्ट सर्बिस सेन्टर पीतल नगरी व प्रेम नगर कांठ रोड तथा पं0 नगला बाईपास क्षेत्र को मुरादाबाद विकास प्राधिकरण द्वारा महायोजना में आर0टू0 श्रेणी में सम्मिलित किये जाने से इन क्षेत्रो में स्थापित औद्योगिक इकाईयों को प्रदूषण नियन्त्रण बोर्ड से प्राप्त होने वाली अनापत्ति व सहमति की समस्या के समाधान के संबंध मेें उ0प्र0 प्रदूषण नियन्त्रण बोर्ड के क्षेत्राधिकारी द्वारा अवगत कराया गया कि प्रकरण शासन को सन्दर्भित कर दिया गया है। इस पर आयुक्त ने कहा कि प्रदूषण नियन्त्रण कन्ट्रोल बोर्ड इस प्रकरण के सन्दर्भ में शासन में जाकर पता लगायें। उन्होंने कहा कि यह महत्पूर्ण मामला है इसमें मेेरे स्तर से भी निराकरण के हर संभव प्रयास किये जायेंगे।
एस0ई0जेड0 मुरादाबाद पहंुच मार्ग (पाकबडा डींगरपुर रोड) पाकबडा फ्लाई ओवर ब्रिज के पास संकरे मार्ग को कम चैडा होना एवं अतिक्रमण की समस्या तथा मुरादाबाद आर्थिक परिक्षेत्र को जोडने वाले सम्पर्क मार्गो को गढ्ढामुक्त करने के संबंध में आयुक्त ने संबंधित अधिकारियों को इस संबंध में विशेष रुचि लेकर कार्य करने के निर्देश दिये हैं। आयुक्त एन0 एच0आई0 द्वारा रोड के संबंध मे टेण्डर किये जाने की जानकारी प्राप्त करते हुए मुरादाबाद आर्थिक परिक्षेत्र को जोडने वाले संपर्क मार्गो को गढ्डामुक्त करने के निर्देश दिये।
मुरादाबाद महानगर में 28 हेक्टेयर भूमि पर आर्टीजन पार्क विकसित करने के संबंध में सै0 गानिम मियां द्वारा बताया गया कि नगर निगम व तहसील से संबंधित जिनमें नगर निगम द्वारा आरक्षित की गयी भूमिका खसरा, खतौनी आदि का विवरण व अन्य अभिलेख अभी तक परिक्षेत्रीय उद्योग कार्यालय को उपलब्ध नहीं कराये गये हैं। महानगर मुरादाबाद में आर्टीजन पार्क विकसित करने के सन्दर्भ में आयुक्त ने कहा कि समिति का गठन किया जाये और समिति के द्वारा मौके पर जाकर जमीन का अवलोकन करने के पश्चात् डीपीआर बनवाया जाये। बैठक में डीपीआर तथा डवलपमेन्ट के आधार पर रेट तय कर लाट्री के आधार पर आर्टीजनों को भूमि का आवंटन किये जाने के प्रस्ताव पर सहमति व्यक्त की गयी।
सोर्सिंग हव संचालित किये जाने के प्रकरण के संबंध में आयुक्त ने मुरादाबाद विकास प्राधिकरण को बात करने के निर्देश दिये है। रामगंगा नदी के दाये किनारे तटबंध निर्माण हेतु मण्डलीय उद्योग बन्धु के माध्यम से गति देने हेतु लगातार समीक्षा किये जाने के संबंध में मुख्य अभियन्ता सिंचाई ने बताया कि उक्त संबंध में धनराशि की मांग की गयी है।
इस अवसर पर जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह, प्रभारी एसएसपी आशीष श्रीवास्तव, संयुक्त आयुक्त उद्योग देशराज गौतम, संयुक्त आयुक्त वाणिज्य उद्योग मंत्रालय एसएस शुक्ला, यू0पी0एस0आई0डी0 के सी0पी0 मौर्य, उपायुक्त उद्योग मुरादाबाद, अधिशासी अभियन्ता विद्युत, सहित अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी एवं निर्यातक मौजूद रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।