भदोही महोत्सव के मैराथन की बाजी मारे वाराणसी के सुनील

भदोही- शुक्रवार की सुबह से ही शुरू हुये भदोही महोत्सव के प्रतिभा प्रदर्शन में वाराणसी के सुनील कुमार यादव ने 21 किलोमीटर की मैराथन दौड़ प्रतियोगिता एक घंटा 23 मिनट और 43 सेकण्ड में पूरी कर 25 हजार का प्रथम इनाम अपने नाम कर लिया। जबकि घोरहा भदोही के संदीप बिन्द सुनील से करीब पौने दो मिनट पिछड़कर दूसरे स्थान से संतोष किया। कार्यक्रम का शुभारम्भ भदोही जमुनीपुर स्थित नवनिर्मित रोडवेज स्टेशन से धावको को हरी झंडी दिखाकर जिलाधिकारी भदोही विशाख जी ने हरी झंडी तथा विवेकानन्द विश्वविद्यालय बंगलौर के कुलपति पद्यश्री डा. एच. आर. नागेन्द्र ने नारियल फोड़कर किया। इसका समापन गोपीगंज स्थित गुलाबधर इण्टर कालेज मैदान में हुआ। मैराथन प्रतियोगिता में कुल 13 प्रतियोगियों को पुरस्कृत करने के लिये चयन किया गया। जिसमें सर्वाधिक धावक भदोही जनपद के ही थे। व्यायाम शिक्षक मनोज कुमार उपाध्याय ने बताया कि प्रतियोगिता में वाराणसी के मनोज को तीसरा, बारी भदोही निवासी शिव प्रसाद को चौथा, आशीष यादव सनवैया भदोही को पांचवां, इमरान नथईपुर को छाठवां पुरस्कार मिला। इसी क्रम में भदोही जनपद के ही धावक बुद्धिराम बिन्द, शिव प्रकाश, संदीप, धनंजय, राहुल पाल समेत कुल 13 लोग सांत्वना पुरस्कार हासिल किये।
*एथलेटिक में बालिकाओं ने दिखाया कौशल*
भदोही। भदोही महोत्सव की एथलेटिक प्रतियोगिता में बालिकाओं ने भी कौशल दिखाया। जीआइसी ज्ञानपुर मैदान में हुई 400 मीटर दौड़ में बालिका वर्ग से वाराणसी की सोनी गौतम ने प्रथम, वाराणसी की ही अलका बिन्द द्वितीय स्थान पर रही। भदोही जंगीगंज की शिवानी को तीसरे स्थान से संतोष करना पड़ा। बालक वर्ग में 100 मीटर दौड़ में भदोह के इरफान राईन प्रथम स्थान पर रहे। जबकि वाराणसी के चन्द्रभान बिन्द द्वितीय और मो. सद्दाम को तीसरा स्थान मिला। बालिका वर्ग के 100 मीेटर दौड़ में वाराणसी की सोनी गौतम प्रथम और भदोही जोगिनका की श्रेया सिंह को द्वितीय स्थान मिला। छतमी भदोही की सोनी यादव को तीसरे स्थान से संतोष करना पड़ा। लंबी कूद में वाराणसी की आराधना प्रथम, ज्ञानपुर भदोही की संजू यादव द्वितीय और अंजली पटेल वाराणसी को तीसरा स्थान मिला। अन्य प्रतियोगितायें अभी जारी हैं, जो लगातार तीन दिन तक चलती रहेंगी।
*खिलाड़ियों से गुलजार हुआ मूंसी स्टेडियम*
भदोही। शुक्रवार से शुरू हुये भदोही महोत्सव खेलकूछ प्रतियोगिता ने मूंसी लाटपुर की रौनक बढ़ा दी है। पूरे दिन विभिन्न खेलों के प्रतियोगियों व दर्शको से भरा स्टेडियम पूरे रौ में रहा। एक तरफ जहां आरक्षित हाल में बैडमिंटन, टेबल टेनिस आदि का दौर जारी रहा। वही स्टेडियम के मल्य अखाड़े में प्रतियोगी पहलवान एक दूसरे को नीचा दिखाने की जोर आजमाइश करते रहे। मूल मैदान के एक भाग में क्रिकेट होता रहा और दूसरे भाग में हाकी प्रतियोगिता दौर जारी रहा। ग्रुप प्रतियोगिताओं में दर्जनों टीमें भाग ली है। यह दौर लगातार रविवार तक जारी रहेगा। गोपीगंज के इण्टर कालेज के मैदान में भी ग्रुप प्रतियोगितायें होती रही। ज्ञानपुर का जीआइसी मैदान खिलाड़ियों से भरा रहा।
*भदोही महोत्सव के योग शिविर में सैंकड़ो ने बहाया पसीना*
भदोही। भदोही महोत्सव के प्रथम दिन शुक्रवार को प्रातः 5.30 से 7.30 भिखारीपुर के मैदान में योग के कार्यक्रम के साथ उद्घाटन सत्र प्रारम्भ हुआ। जिसमे सैकड़ों लोगों ने योगाभ्यास किया। कार्यक्रम का प्रारम्भ मंत्रोच्चार पूजन, श्रीफल समर्पण व दीप प्रज्जवलन के साथ हुआ जिसमें मुख्य अतिथि डॉ0 एच आर नागेंद्र थे, जो कि एस व्यासा विश्वविद्यालय के कुलपति हैं। डॉ नागेंद्र ने कहा कि योगाभ्यास के द्वारा अस्थमा व कैंसर जैसे रोगों का निदान सम्भव है। योगाभ्यास में अतिथि योगाचार्य बृजेश जी व अमित जी का मार्गदर्शन प्राप्त हुआ। कार्यक्रम के प्रथम दिन भुजंगासन, मण्डूकासन, शशकासन, व्याघ्रासन इत्यादि आसन कराए गए। योगाचार्य विजय श्रीवास्तव ने भदोही की जनता से आह्वान किया कि इस योग शिविर का आप भरपूर लाभ उठाएं क्योंकि ऐसा अवसर कम मिलता है जहाँ एक ही मंच पर कई राष्ट्रीय अंतरराष्ट्रीय स्तर के योगाचार्यों का सानिध्य प्राप्त हो। कार्यक्रम में भारी संख्या में भदोही के सभ्रांत नागरिक यथा निदेशक (आई आई सीटी) डॉ0 के के गोस्वामी, डॉ0 अजित कुमार गुप्ता, कृष्णा मिश्रा,डॉ0 एस0 पी0 गुप्ता, तरुन शुक्ला, सिद्धनाथ पांडेय, हाजी अब्दुल हादी, डॉ0 पी0सी0 साहा, अखिलेश तिवारी, डॉ0 बी0सी0 साहा, किशन बरनवाल, अनुपम अग्रवाल, केपी दुबे, हरीश सिंह, सुशील बरनवाल, एके पोद्दार, नंदलाल यादव, राजकुमार अग्रवाल, दिनेश पांडेय, गौरव श्रीवास्तव, प्रियांशी श्रीवास्तव , संगीता खन्ना, ज्योति अग्रवाल, लीला चटर्जी, सहित सैंकड़ो योग प्रेमी उपस्थित थे। उल्लेखनीय है कि यह योग शिविर दिनांक 18-03-2018 प्रतिदिन प्रातः चलेगा।

पत्रकार आफताब अंसारी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।