बड़े पैमाने पर नकली खाद का जखीरा किसानों ने पकड़वाया

*किसानों से धोखाधड़ी कर किया जा रहा था कारोबार
.
हरदोई- कछौना थानाक्षेत्र में बालाजी किसान सेवा केंद्र व फार्माट कंपनी की मिलीभगत से बड़े पैमाने पर नकली खाद का मामला प्रकाश में आया है। ग्रामीणों ने पूरे मामले की शिकायत उपजिलाधिकारी सण्डीला से की थी, जिस पर उपजिलाधिकारी सण्डीला उदय भान सिंह ने दुकान पर छापा डाला। नकली खाद दुकानदार पिकअप से मौके से हटा रहा था। जिस पर पुलिस ने तत्परता दिखाते हुये पिकअप को पकड़ लिया। जबकि दुकानदार भाग निकला। पिकअप से 57 बोरी नकली खाद बरामद हुयी।

किसानों की सजगता से पकड़ा गया मामला-

एक प्राइवेट कंपनी फर्जी फार्माट गांव-गांव जाकर भोले भाले किसानों से एक निर्धारित शुल्क लेकर कार्ड जारी करती है। उसमें संबंधित दुकान से खाद उठाने की बात करती है। जहां पर दुकानदार किसानों को खाद देने लगा। किसान ने जब खेतों में खाद डालने की तैयारी शुरू की। तब खाद की गुणवत्ता काफी खराब निकली। खाद पूरा काला रंग छोड़ने लगी। जागरूक किसानों को दिखायी तब उन्हें अपने आपको ठगे जाने का पता चला। जिस पर सैकड़ों किसान बृहस्पतिवार की सुबह दुकान पर पहुंच गये। दुकानदार टाल-मटोल करने लगा व उसने कोई स्पष्ट बात नहीं बतायी। जिस पर आक्रोशित किसान दिनेश वर्मा, गया प्रसाद, अशोक, रामदयाल, शम्भू, दीनदयाल आदि सैकड़ों किसानों ने पूरे मामले की शिकायत उपजिलाधिकारी सण्डीला से की।
एसडीएम ने अपनी टीम के साथ दुकान पर छापा डाला। उन्होंने किसानों के बयान लिये। मौके से बरामद पिकअप को कब्जे में लेकर पुलिस को सौंप दिया गया। पूरे मामले का प्रकरण जिला कृषि अधिकारी को अवगत कराया। उन्होंने मौके पर निरीक्षण कर खाद का सैंपल लेकर जांच के बाद दोषी दुकानदार व कंपनी के खिलाफ ठोस कार्रवाई करने की बात कही।

रिपोर्ट आशीष कुमार सिंह हरदोई

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।