बेस्ट प्रैक्टिसेज अवार्ड से फिर सम्मानित हुए हरदोई जिलाधिकारी पुलकित खरे

*बेटी बगीचा के अभिनव प्रयोग में प्रदेश में जनपद हरदोई का चयन किया गया

हरदोई – बेस्ट प्रैक्टिसेज अवार्ड से एक बार और हरदोई के जिलाधिकारी पुलकित खरे को सम्मानित किया गया है । राष्ट्रीय स्तर पर हरदोई को एब बार फिर सम्मान मिला है।

जिलाधिकारी पुलकित खरे को बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओं योजना के अन्तर्गत बेटी बगीचा के अभिनव प्रयोग में प्रदेश के 25 राज्यों में से एक-एक जिले को चयनित किया गया और सबसे अच्छा कार्य करने पर उत्तर प्रदेश में जनपद हरदोई को चयन किया गया। यूपी में जनपद हरदोई में बेटी बगीचा के अभिनव प्रयोग की केन्द्रीय महिला एवं बाल विकास मा0 मंत्री स्मृति रानी आदि ने जिलाधिकारी पुलकित खरे की सराहना की तथा किताब ए क्राॅनिकल आफ चेंज चैंपियन का विमोचन किया। इस अवसर पर राज्यमंत्री देवाश्री चैधरी, प्रमुख सचिव महिला कल्याण विभाग भारत सरकार तथा यूनीसेफ की चीफ, जिला प्रोबेशन अधिकारी सुशील कुमार सिंह आदि उपस्थित रहे।
इस सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने बताया कि बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओं योजना में जिले में बेटी बगीचा बनाये गये थे और इसी से जनपद ने राष्ट्रीय पहचान बनाई और बेटी बगीचा देश के 25 अभिनव प्रयोगों में से एक है और केन्द्रीय मंत्रालय ने बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओं अभियान के तहत प्रकाशित किताब ए क्राॅनिकल आॅफ चेंज चैंपियन में पूरे प्रदेश से मात्र एक बेटी बगीचा बनाने के अभिनव प्रयोग को स्थान दिया गया है। श्री खरे ने बताया कि ब्लाक टोडरपुर में बने बेटी बगीचा में 0 से 3 वर्ष तक की बेटियों के नाम डेढ़ सैकड़ा से अधिक पौधे रोपित किय जा चुके है और सभी पौधों पर बेटियों के नाम लिखे गये है तथा बेटियों के अभिभाविकों के द्वारा उक्त पौधों की देखभाल भी बेटियों की तरह की जा रही हैं।

– हरदोई से आशीष सिंह

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।