बरेली में नगर विधायक डा. अरुण कुमार ने योजनान्तर्गत 37 लाभार्थियों को किये चेक वितरित

मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना से लिंगानुपात की समस्या का हो जाएगा समाधान

बरेली – प्रदेश की राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल तथा प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज लखनऊ में कन्या सुमंगला योजना का औपचारिक शुभारंभ किया। इस अवसर पर केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रमती स्मृति ईरानी भी उपस्थित थीं। इस कार्यक्रम का लखनऊ से सीधा प्रसारण विकास भवन के सभागार में किया गया जहां से बरेली में भी इस योजना का शुभारंभ हुआ। विकास भवन के अलावा बरेली जनपद के समस्त 15 ब्लाकों में भी इस शुभारंभ कार्यक्रम का सीधा प्रसारण किया गया।
लखनऊ में इस अवसर पर प्रदेश की राज्यपाल श्रीमती आनंदी बेन पटेल ने कहा कि इस योजना से निश्चित रूप से गरीब की बेटियों की शिक्षा दीक्षा में उल्लेखनीय प्रगति होगी। योजना का शुभारंभ करते हुए प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि यह योजना अपने नाम के अनुरूप कन्याओं के लिए सुमंगलम साबित होगी। उन्होंने बताया कि इस योजना के लिए 1200 करोड़ रुपए के बजट का प्रावधान किया गया है।
बरेली में इस योजना का शुभारंभ नगर विधायक डा. अरुण कुमार ने किया। उन्होंने इस योजना के लाभार्थियों को चेक वितरित करते हुए कहा कि इस योजना से कन्या भ्रूण हत्या जैसे घृणास्पद अपराध पर स्वाभाविक अंकुश लग सकता है। समाज में कन्याओं के प्रति होने वाले भेदभाव को भी यह योजना समाप्त करने में निर्णायक भूमिका अदा करेगी। उन्होंने कहा कि हमारे समाज में कन्याओं का पूजन होता है, देवियों की पूजा होती है। इसके बावजूद अभी भी कन्याओं के प्रति कहीं कहीं दुराव है। बेटियों के प्रति उपेक्षा का भाव अब भी कभी कभी दिख जाता है। इसे समाप्त करने में यह योजना अवश्य सफल होगी। उन्हांने कहा कि गरीब बच्चियों को स्वस्थ रखने तथा उनके अच्छे पालन पोषण में यह योजना निश्चित रूप से सफल होगी। उन्होंने कहा कि इस योजना को इस तरह डिजाइन किया गया है कि जन्म पर रजिस्ट्रेशन कराने पर 2000 रुपए से लेकर डिप्लोमा आदि तक कुल 15000 रुपए दिए जाने हैं। इस तरह योजना इतना जागरूक करेगी कि गरीब माताओं को अपनी बच्ची के पालन पोषण के लिए एक उत्साह पैदा होगा। इस अवसर पर उन्होंने बरेली जनपद की 37 लाभार्थियों को 2000-2000 रुपए के चेक भी वितरित किए। तत्पश्चात मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के लाभार्थियों को लाभ की अनुमन्य धनराशि को सम्बन्धित खाते में आंनलाइन अन्तरण हाने के दृष्टिगत प्रतीक चेक वितरित किया गया। डा0 डी0एन0 शर्मा सदस्य बाल कल्याण समिति बरेली द्वारा विधायक जी से नवजात शिशुओं हेतु जिला चिकित्सालय में समुचित व्यवस्था कराये जाने के सम्बन्ध में अनुरोध किया गया जिस पर विधायक जी ने मुख्य चिकित्साधिकारी बरेली को इस सम्बन्ध में आवश्यक कार्य के निर्देश दिये।

कार्यक्रम में चाइल्ड वेलफेयर कमेटी के अध्यक्ष डाक्टर बीएन शर्मा ने कहा कि यह हमारे लिए बेहद शर्म की बात है कि अभी भी नवजात कन्याएं लावारिस पाई जाती हैं। उन्होंने अपील की कि जो दम्पति अपनी नवजात कन्या को नहीं पालना चाहते हैं वह चाइल्ड वेलफेयर कमेटी को परवरिश के लिए अपनी बच्ची सौंप सकते हैं। इस अवसर पर एडीएम एफआर मनोज कुमार पांडेय, सीएमओ डा. विनीत कुमार शुक्ला सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे। उप निदेशक, युवा कल्याण विवेक चंद श्रीवास्तव ने कार्यक्रम का संचालन किया तथा परियोजना निदेशक वीरेन्द्र कुमार ने धन्यवाद ज्ञापन पारित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।