बरस बरस म्हारा इन्द्र राजा, किसानों की निगाहें आसमान पर

बाड़मेर/राजस्थान- बारिश की संभावनाओं को लेकर आज-कल सरहदी इलाकों के किसानों को बादलों के भरे हुए हैं या फिर ख़ाली हैं,इस बारे में जगह जगह पर गांव ग्वाड़ की चौपालों पर चर्चा करते हुए देखा जा सकता है। कोई खेत खलिहान से सूंड़ करके आया है तो कोई जाजम पर बैठकर चिलम पीते हुए भगवान इन्द्र से प्रार्थना करता हुआ गा रहा है बरस बरस म्हारा इन्द्र राजा…

बुजुर्ग कहते हैं कि भगवान के घर में देर जरूर है लेकिन अंधेर नहीं है, आखातीज के सुगनो के अनुसार इस बार ज़ोरदार बारिश होने के साथ ही जमाने की संभावनाएं है। लेकिन आजकल मौसम विभाग के अधिकारियों द्वारा तकनीकी साधनों से भी ज्यादा जानकारी मिल रही है की अगले सप्ताह में कहीं कहीं पर जोरदार बारिश होगी आगे तो फिर भगवान जाणै।

मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर सम्भाग सहित शुक्रवार से लेकर सोमवार तक प्रदेश के ज्यादातर जिलों में मेघगर्जन व वज्रपात के साथ हल्की से मध्यम दर्जे की बरसात होने की की संभावनाएं है। जिनमें मुख्यतया बाड़मेर, जालौर, बारां, झालावाड़ व कोटा जिलों में के कुछ इलाकों में भारी बरसात भी हो सकती है। मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर तथा स्काईमेट वेदर रिपोर्ट देानेां ने ही इसकी भविष्यवाणी की है।

मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के अनुसार शुक्रवार को पूर्वी राजस्थान के अजमेर, अलवर, भरतपुर, बूंदी, बारां, भीलवाड़ा, चित्तौडगढ़़, दौसा, धौलपुर, जयपुर, कोटा, करौली, झालावाड़, झुंझुनूं, सीकर , सवाई माधोपुर, प्रतापगढ़ व टोंक जिलों में कहीं-कहीं मेघ गर्जन व वज्रपात के साथ हल्की से मध्यम दर्जे की बरसात हो सकती है। इनमें बारां, झालावाड़ व कोटा जिले में एक-दो स्थानों पर भारी बरसात भी हो सकती है। जबकि पश्चिमी राजस्थान के चूरू , हनुमानगढ़, गंगानगर और नागौर जिले में कहीं-कहीं मेघ गर्जन व वज्रपात की संभावना है। वहीं, बाड़मेर व जालौर जिले में एक-दो स्थानों पर भारी बरसात हो सकती है। स्काईमेट वेदर रिपोर्ट के अनुसार भी शुक्रवार से लेकर सोमवार तक राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावनाएं है।

शुक्रवार को बारां, झालावाड़, कोटा, बाड़मेर और जालौर में भारी बरसात का यलो अलर्ट। अजमेर, अलवर, भरतपुर, बूंदी, भीलवाड़ा, चित्तौडगढ़़, दौसा, धौलपुर, जयपुर, कोटा, करौली, झुंझुनूं, सीकर, सवाई माधोपुर, चूरू, हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर और नागौर जिलों में कहीं-कहीं पर मेघगर्जन और वज्रपात की संभावना।

शनिवार को बारां, भीलवाड़ा, चित्तौडगढ़़,प्रतापगढ़, झालावाड़, कोटा में एक दो स्थानों पर भारी बरसात का यलो अलर्ट। अजमेर, बारां, बूंदी, बांसवाड़ा, डूंगरपुर, सवाई माधोपुर, राजसमंद, उदयपुर, टोंक, सिरोही, बाड़मेर, जोधपुर, जैसलमेर, जालौर और पाली जिलों में कहीं-कहीं पर मेघगर्जन और वज्रपात की संभावनाएं है।

रविवार को बारां, पाली और बाड़मेर में एक दो स्थानों पर भारी बरसात का यलो अलर्ट। बूंदी, बांसवाड़ा, कोटा, डूंगरपुर, झालावाड़, भीलवाड़ा, राजसमंद, चित्तौडगढ़़, प्रतापगढ़, उदयपुर, सिरोही, बाड़मेर, जैसलमेर, जोधपुर, जालौर और पाली में कहीं-कहीं पर मेघगर्जन और वज्रपात की संभावना है।

सोमवार को बाड़मेर, जोधपुर, जैसलमेर, जालौर और पाली जिलों में कहीं-कहीं पर मेघगर्जन और वज्रपात की संभावनाएं बनती दिखाई दे रही है।

स्काई मेट वेदर रिपोर्ट के अनुसार शुक्रवार को राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों के अलावा कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र के आसपास के हिस्सों, तेलंगाना, विदर्भ, मराठवाड़ा, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, तटीय आंध्र प्रदेश, ओडिशा, उत्तर प्रदेश, दक्षिण गुजरात के कुछ हिस्सों, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, आंतरिक कर्नाटक, केरल, हिमाचल प्रदेश, असम और पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक थानों पर कुछ देर के लिए तेज बारिश की संभावना है। हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, पंजाब के कुछ हिस्सों, हरियाणा के कुछ हिस्सों, सौराष्ट्र और कच्छ, बिहार के कुछ हिस्सों, झारखंड, केरल के तमिलनाडु के कुछ हिस्सों और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। जबकि दिल्ली और एनसीआर में छिटपुट मेघ गर्जना या हल्की बारिश होने के आसार हैं।

– राजस्थान से राजू चारण

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।