बच्चों को पढाया सुरक्षा का पाठ: संचालित विभिन्न योजनाओं के प्रति किया जागरूक

चन्दौली- बालिका सुरक्षा जागरूकता अभियान के अन्तर्गत जनपद चन्दौली के विभिन्न स्कूलों कालेजों में पुलिस व अन्य सम्बन्धित विभागों के अधिकारीगण द्वारा संयुक्त रूप से कार्यक्रम आयोजित कर छात्र छात्राओं को आत्मरक्षा, बालिकाओं व महिलाओं की सुरक्षा, बाल अधिकार, कानून की जानकारी सहित शासन स्तर से संचालित बालिकाओं महिलाओं की सेवा व सुरक्षा हेतु संचालित विभिन्न योजनाओं जैसे- 1090, यूपी-100, 181, ट्विटर सेवा आदि से अवगत कराने के साथ ही जागरूक किया गया। मुगलसराय स्थित सनबीम स्कूल में श्री विजय सिंह मीणा पुलिस महानिरीक्षक वाराणसी परिक्षेत्र वाराणसी द्वारा छात्र छात्राओं को उक्त विभिन्न योजनाओं से अवगत कराने के साथ ही जागरूक किया गया तथा छात्र-छात्राओं के द्वारा पूछे गये विभिन्न सवालों का जवाब सरलता पूर्वक विस्तार से देते हुए उनके संकाओ का समाधान कर संतुष्ट किया गया छात्र- छात्राओं ने आईजी द्वारा सवाल के जबाब मिलने से उत्साहित दिखे इस अवसर पर आईजी वाराणसी परिक्षेत्र द्वारा बालिकाओं व महिलाओं के लिए शासन व पुलिस द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं के विषय में जहां विस्तार पूर्वक बताया गया वही उनसे किसी समस्या चाहे वह स्वयं की हो या आपके अपने मित्र दोस्त, आस-पास पड़ोस की हो उसकी शिकायत तत्काल करनें तथा न डरने व न सहने की सीख दी गयी। स्कूल में शिकायत पेटिका को लगाने तथा इच्छित छात्राओं को पावर एंजिल बनाये जाने हेतु निर्देशित किया गया। पुलिस अधीक्षक चन्दौली द्वारा सभी छात्र- छात्राओं से बतायी गयी बातों को ध्यान में रखते हुए अपने घर व आसपास के लोगों को भी विभिन्न योजनाओं के प्रति जागरूक करने हेतु प्रेरित करने के साथ कहा गया कि शासन व पुलिस का उद्देश्य है कि आप सबमें जागरूकता लाकर समाज
में पनप रही विभिन्न प्रकार के अपराधों व समस्याओं पर हद तक काबू करने तथा अपराधियों व अराजकतत्वों के विरुद्ध कठोर कार्यवाही किये जाने का है। पुलिस आप सबके लिए ही है और सदैव आप सबकी सेवा व सुरक्षा में तत्पर है। उक्त कार्यक्रम में सनबीम स्कूल के प्रधानाचार्य, शिक्षक-शिक्षिकाओं सहित बीएसए चन्दौली एवं अन्य सम्बन्धित विभागों के अधिकारी कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

रंधा सिंह चन्दौली

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।