फाइलेरिया की जांच- 140 में 9 मिले रोगी

पिंडरा/वाराणसी- प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पिंडरा से सम्बद्घ जमापुर में चार दिन तक चले अभियान के बाद सोमवार सीएमओ के निर्देश पर चले विशेष अभियान में जांच के दौरान 9 रोगी फाइलेरिया से ग्रसित मिले।
विदित हो कि पूरे विकास खण्ड में एक मात्र गांव के रूप चयनित जमापुर में पूर्व में फाइलेरिया टीम द्वारा रात्रिकालीन माइक्रो फाइलेरिया संरक्षण कार्यक्रम के तहत कुल 500 लोगों का रक्त पट्टिका बनाई गई थी। लेकिन आबादी के हिसाब से कम रक्त पट्टिका बनने पर इसे सीएमओ के निर्देश पर फिर से सोमवार को कैम्प लगाकर ग्रामीणों और बच्चों की जांच की गई। पूरे दिन चले जांच किट द्वारा की गई। इस दौरान 140 में से 9 लोगों में फाइलेरिया के लक्षण पाए गए। इस दौरान प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉ एच सी मौर्य व बायोलॉजिस्ट ए के सिंह ने बताया कि फाइलेरिया से ग्रसित लोगो की सरकार द्वारा मुफ्त में दवा दी जाएगी। वही इतने संख्या में फाइलेरिया के रोगी मिलने से स्वास्थ्य विभाग में हड़कम्प मच गया।इस दौरान जांच टीम प्रभारी व वरिष्ठ प्रयोगशाला तकनीशियन परशुराम गिरि , संजय मिश्रा,राजमन, राजेन्द्र शामिल रहे।

रिपोर्टर-:महेश पाण्डेय मण्डल कॉर्डिनेटर वाराणसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।