प्रधानमंत्री मोदी द्वारा गोरखपुर में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का किया गया सजीव प्रसारण

आजमगढ़- प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा गोरखपुर में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का शुभरम्भ किया गया। इस अवसर पर प्रधानमंत्री द्वारा किसानों के खातें में सम्मान निधि की पहली किस्त के रूप में 2000 रू0 डिजिटली रूप में प्रेषित किया गया। उक्त कार्यक्रम का सजीव प्रसारण नेहरूहाल के सभागार में किया गया। इसी के साथ ही जनपद के 8 तहसीलों तथा 22 विकास खण्डों में उक्त कार्यक्रम का एक साथ सजीव प्रसारण किया गया।
इस अवसर पर मंडलआयुक्त जगत राज द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का प्रमाण पत्र पात्र किसानों को प्रतिकात्मक रूप में दिया गया। लगभग 200 किसानों को प्रमाण पत्र वितरित किया गया। उन्होने कहा कि जनपद स्तर पर लघु एवं सीमान्त किसान 5,85,000 है। जिसमें 3,12,697 किसानों द्वारा पंजीकरण कराया जा चुका है। तथा इस प्रकार जनपद स्तर, तहसील स्तर तथा विकास खण्डों में कुल 80,852 किसानों के खातें में सम्मान राशि भेजी गयी है। बाकी शेष किसानो के खातें में चली जायेगी यदि किसी किसान को कही भी कोई समस्या हो तो वह कृषि विभाग के अधिकारियों से मिल कर अपनी समस्या को अवगत करा सकता है, और उसकी समस्या का निस्तारण किया जायेगा। यह योजना मा0 प्रधानमंत्री जी की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है।
इस अवसर पर जिलाधिकारी शिवाकान्त द्विवेदी द्वारा किसानों को प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन पेंशन योजना के बारे में बताया गया। उन्होने कहा कि इस योजना का लाभ श्रमिक, रिक्शा चालक, दिहाड़ी मजदूर, आदि उठा सकते है। इस योजना में शामिल होने के लिए न्यूनतम उम्र 18 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष होनी चाहिए तथा प्रतिमाह कम से कम 55 रू0 और अधिकतम 200 रू0 प्रतिमाह 60 साल तक की उम्र तक जमा करना होगा। 60 साल बाद कम से कम रू0 3000 प्रतिमाह पेंशन के रूप में मिलेगा। इस योजना में पंजीकरण कराने हेतु श्रम विभाग जाकर करा सकते है। अधिक जानकारी के लिए श्रम विभाग से सम्पर्क कर सकते है।
इस अवसर पर सूचना विभाग द्वारा उक्त कार्यक्रम का सजीव प्रसारण एलईडी वैन के द्वारा तथा प्रचार-सहित्य का भी वितरण कराया गया।
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी प्रशासन नरेन्द्र सिंह, संयुक्त कृषि निदेशक एस0के0 सिंह, उप निदेशक कृषि आरके मौर्य, उप जिलाधिकारी सदर अरूण कुमार सिंह, जिला कृषि अधिकारी डा0 उमेश कुमार गुप्ता, जिला भूमि संरक्षण अधिकारी संगम सिंह मौर्य, डीआईओ एनआईसी रजनीश श्रीवास्तव, एडीएम शरद यादव सहित किसानगण उपस्थित रहे।

रिपोर्ट-:राकेश वर्मा आजमगढ़

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।