प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री द्वारा किया गया जिला चिकित्सालय आजमगढ़ का स्थलीय निरीक्षण

आजमगढ़- शुक्रवार को चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण एवं मातृ शिशु कल्याण विभाग, उ0प्र0, सिद्धार्थ नाथ सिंह द्वारा जिला चिकित्सालय आजमगढ़ का स्थलीय निरीक्षण किया गया।
इस दौरान उनके द्वारा पीआईसीयू वार्ड, महिला मेडिकल वार्ड, प्रसव पुनर्वास केन्द्र, महिला सर्जिकल वार्ड, आर्थाे वार्ड, हीमोडायलीसिस यूनिट आदि का निरीक्षण किया गया। महिला मेडिकल वार्ड के निरीक्षण के दौरान मरीज आशा पुत्री अंशिका ग्राम कैथोली आजमगढ़ द्वारा बताया गया कि ब्लड बैंक से ब्लड नही मिल पा रहा है और मेरे परिवार वाले ब्लड बैंक में ब्लड नही दे पा रहे हैं, इस पर मंत्री ने कड़ी नाराजगी प्रकट करते हुए सीएमएस को तत्काल निर्देश दिये कि मरीज को ब्लड जल्द से जल्द उपलब्ध करायें। उन्होंने पोषण पुनर्वास केन्द्र में आराधना पुत्री साधना तथा गुंजन पुत्री नीमा से खान-पान के व्यवस्था के बारे में जानकारी प्राप्त की, पोषण पुनर्वास केन्द्र में भर्ती हुए बच्चों का ईलाज ठीक चल रहा है तथा गर्मी को देखते हुए पोषण पुनर्वास केन्द्र में 02 और एसी लगाने के लिए सीएमएस को निर्देश दिये। हीमोडायलिसिस यूनिट में मरीजों के लिए 13 बेड हैं लेकिन यह मरीजों के लिए पर्याप्त नही है, क्योंकि जनपद आजमगढ़ बड़ा है, इसलिए स्वास्थ्य मंत्री ने हीमोडायलिसिस यूनिट के विस्तार के लिए सीएमएस को जगह चिन्हांकन करने के निर्देश दिये। मंत्री द्वारा यह भी निर्देश दिया गया कि जहां पर प्रकाश की व्यवस्था ठीक नही है वहां पर प्रकाश की उचित व्यवस्था कराना सुनिश्चित करें। इसी के साथ ही उन्होंने मरीजों के पानी पीने के स्थान को भी देखा गया, पर्याप्त गन्दगी पाये जाने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त की, तथा सीएमएस को निर्देश दिये पानी पीने के स्थान की सफाई कराना सुनिश्चित करें। उन्होने चिकित्सालय एवं शौचालय में साफ-सफाई का सख्त निर्देश दिये, इमरजेन्सी वार्ड में मरीजों से मिल कर उन्होने उनका हाल जाना और उन्हें साफ-सफाई रखने का कहा। इस अवसर पर अपर निदेशक स्वास्थ्य डाॅ0 नन्दलाल यादव, सीएमओ डाॅ0 एके मिश्रा, सीएमएस, बीजेपी जिलाध्यक्ष जयनाथ सिंह सहित जिला अस्पताल के समस्त कर्मचारी उपस्थित रहे।

रिपोर्ट:-राकेश वर्मा आजमगढ़

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।