पालीथीन से होने बाले कुप्रभाव के लिए किया जागरूक

आजमगढ़ – भारतीय जनता पार्टी महिला मोर्चा की जिलाध्यक्ष डा संचिता बनर्जी ने शुक्रवार को मदर ब्यूला क्रिश्चियन स्कूल में पालीथिन के प्रयोग से होने वाले कुप्रभाव के प्रति जागरूक किया। लोगों से यह अपील किया गया कि वह जब भी बाजार सामान लेने जाये तो साथ में कपड़े, जूट का थैला अवश्य ले जाये।
डा संचिता बनर्जी ने कहा कि पालिथीन का प्रयोग इसलिए नही चाहिए कि क्योंकि उससे गंदगी फैलती है और पर्यावरण प्रदूषित होता है। साथ ही इससे तरह तरह की बिमारियां भी फैलती हैं पालिथीन के अंदर खाने पीने के जो सामान जो मिलते है उसके खाने से कैंसर होने का भी खतरा बढ़ जाता है। पालिथीन जानवरों को भी नुकसान पहुंचाता है। अगर जानवर पालिथीन का सेवन कर लें तो उनकी भी मौत हो सकती है। उन्होंने कहा कि सरकार ने पालीथीन पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया है। इसको अगर कोई बेचता पाया गया एक अर्थदंड के साथ ही छह माह के जेल की सजा हो सकती है। उन्होंने स्कूल के बच्चों और स्टाफ के लोगों से अपील किया कि बाजार से सामन खरीदते समय कपड़े व जूट के बने थैले का इस्तेमाल करें। स्कूल प्रबंधक जस्सी ब्राडवे ने कहा कि सरकार को सफाई अभियान के साथ साथ रिसाइकलिंग की योजना बनाना चाहिए जिससे हर शहर में ढेर पड़े कूड़ों का सफाया हो सके। इस अवसर पर मधु सिंह, रंजना श्रीवास्तव, अवनीत कौर, वन्दना पाठक, बीना पांडेय, ज्योति, सुधीर रंजन अस्थाना, प्रियंका गुप्ता, जस्सी, चरन, शकुंतला, शालिनी श्रीवास्तव, ममता, आशा, सविता आदि मौजूद रहे।

रिपोर्ट-:राकेश वर्मा आजमगढ़

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।