नाला नहीं बनने की स्थिति में 25 से अनशन की धमकी

कोंच(जालौन) नदीगांव रोड पर मंडी गेट के ठीक सामने स्थित रामकुंड कॉलोनी में जल निकासी की व्यवस्था नहीं होने से वहां की तकरीबन चार हजार आबादी बुरी तरह प्रभावित है। बारिश के मौसम में यह पूरा इलाका टापू में तब्दील हो जाता है और लोगों को कीचड़ में से निकलना पड़ता है। जैसे तैसे नगर पालिका ने वहां पर नाला निर्माण का कार्य शुरू कराया भी तो कतिपय दबंगों ने उसमें अड़ंगा डाल कर काम रुकवा दिया है। इस स्थिति को लेकर इलाके के लोग खासे खफा हैं और उन्होंने प्रशासन को चेतावनी दी है कि यदि 24 जून तक रुका काम दोबारा शुरू नहीं कराया जाता है तो 25 जून से वे क्रमिक अनशन प्रारंभ कर देंगे। मंगलवार को इन लोगों ने संपूर्ण समाधान दिवस में भी मांग पत्र दिया था।
बुधवार को इलाकाई बाशिंदों ने मीडिया को बुला कर मौका दिखाया और अपनी व्यथा सुनाई। उन्होंने बताया कि रामकुंड कॉलोनी में नगर पालिका ने चौदहवें वित्त आयोग की धनराशि से नाला निर्माण का कार्य स्वीकृत किया है और पिछले दिनों ठेकेदार ने काम भी शुरू कर दिया था जिसमें नदीगांव रोड से वीरेन्द्र कुमार गुप्ता के मकान तक निर्माण होना था लेकिन इसी बीच कतिपय दबंगों ने निर्माण कार्य में रोड़ा अटका दिया और काम बंद हो गया। काम बंद होने से वहां के नागरिक खासे चिंतित हैं और उन्होंने निर्माण पुन: शुरू कराने के लिये प्रशासन की गणेश परिक्रमा शुरू कर दी है, मंगलवार को दर्जनों लोगों ने तहसील जाकर संपूर्ण समाधान दिवस में भी अपना मामला रखा है। नागरिकों का मानना है कि इस पर भूमाफियाओं की नजरें गड़ गईं हैं और राजनैतिक रसूख का लाभ लेकर वे नाले की जमीन को हड़पना चाहते हैं। दरअसल, भूमाफियाओं का षड्यंत्र है कि नाला सड़क तरफ संकरा कर दिया जाये और नाले की जमीन को वह हड़प लें, जबकि नागरिकों की मांग यह है कि जहां नाला खुदा पड़ा है वहीं नाले का निर्माण हो। नागरिकों ने चेतावनी दी है कि 24 जून तक यदि निर्माण कार्य पुन: शुरू न किया गया तो वे सामूहिक रूप से क्रमिक अनशन प्रारंभ कर देंगे और यदि फिर भी बात नहीं बनी तो आमरण अनशन का भी विकल्प उनके सामने खुला हुआ है। इस दौरान संतोष पटेल, जवाहरलाल कटियार, रामशंकर निरंजन, अरविंद निरंजन, पुष्करराज बूटौलिया, रमाशंकर लोहिया, चंद्रशेखर दुवे, सुदामा गुप्ता, श्याम गुप्ता, गजेन्द्रसिंह, मनीष, मोहित, जितेन्द्र, वीरेन्द्र, दीपू मिश्रा, रवीन्द्र, बंशीधर, इंद्रपाल सिंह, नन्हें भारद्वाज आदि मौजूद रहे।

अभिषेक कुशवाहा जालौन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।