नहीं रहे समाजसेवी कवि हृदय डॉ.सच्चिदानंद श्रीवास्तस्व, शव यात्रा में उमड़ी भीड़

बिहार/मझौलिया,पश्चिमी चम्पारण।गुरुवार की देर रात शिक्षा विद सह कवि डॉ. सच्चिदानन्द श्रीवास्तव (86)वर्ष का स्वर्गवास मझौलिया सुगर इंडस्ट्रीज के बाबू क्वार्टर कॉलनी में हो गया।उनका अंत्येष्टि उनके निवास स्थान पूर्वी चंपारण जिला अंतर्गत पहाड़पुर थाना क्षेत्र के पूर्वी सरेया पंचायत अवस्थित कचहरी टोला में किया गया।मुखाग्नि उनके नाती सत्यम श्रीवास्तव ने दी।अंत्येष्टि में भारी भीड़ उमड़ी।डॉ. श्रीवास्तव अपनी बेवाक टिपण्णी के लिये जाने जाते थे।उनकी कविताएँ अमिट लेख पत्रिका और समाचार पत्रों में कई दफे छपा है.और तारीफ बटोरा है।संन्त आशाराम पर आधारित कविता बड़ी चाव से लोगो ने पढ़ा।इनकी रचित कविताओं में राजनीती पर चोट और व्यंग देखने को मिलता था।बताते चले कि डॉ. श्रीवास्तव मझौलिया प्रखंड के पत्रकार सह सुगर इंडस्ट्रीज मझौलिया के टाइमकीपर सत्येन्द्र श्रीवास्तव के ससुर थे।पत्रकारिता के क्षेत्र में उनसे बड़ी मदद मिलती थी।डॉ. साहब की वाकपटुता और मिलनसार स्वभाव के चलते मझौलिया पंचायत में तीन त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में जीत हासिल किया।इनकी एकलौती पुत्री कनक लता ने पूरे पांच वर्षों तक मझौलिया ग्राम कचहरी का उपसरपंच पद को सुशोभित किया।सम्प्रति उनकी पुत्री कनकलता मझौलिया पैक्स का निर्वाचित सदस्य है।डॉ. श्रीवास्तव की ज्योति तो बुझ गयी परंतु स्मृति अभी जीवंत है।आचार्य प. रमेश पाठक बताते है कि चित्रगुप्त पूजनोत्सव और भैया दूज के अवसर पर हुआ स्वर्गवास बिरले को ही मिलता है।इसदिन साक्षात् यमराज बुलावा लेकर आते है और स्वर्ग का द्वार खुला रहता है।सरेया कचहरी का जोरा श्मशान घाट में अंतिम दर्शन के लिये लोगो की भीड़ उमड़ी।शोक संतप्त परिवार को ढांढस बंधाने और श्रद्धांजलि अर्पित करनेवालो का तांता लगा रहा।उनके शुभचिंतको ने लगातार मोबाइल से कुशल क्षेम पूछा।श्मशान घाट पर उपस्थिति दर्ज कराने वालों में मुख्य रुप से पंचायत के मुखिया पति चंद्र भूषण पांडेय उनके अग्रज चंद्रशेखर पांडेय ,पूर्वी सरेया पंचायत के पैक्स अध्यक्ष केदार राय,
मृतक के अनुज विपिन बिहारी श्रीवास्तव,एसबीआई की खलीराबाद शाखा में पदस्थापित भतीजा समितश्रीवास्तव, विवक श्रीवास्तव अमित श्रीवास्तव,के सी टी सी कॉलेज रक्सौल के प्रधान लिपिक अरविन्द श्रीवास्तव, आसिम श्रीवास्तव, राज श्रीवास्तव, मुस्कान श्रीवास्तव, शिक्षक पंकज कुमार साह,सुगर इंडस्ट्रीज के सेफ्टी ऑफिसर गोविन्द कुमार चौधरी, इंस्ट्रूमेंट अभियंता आफ़ताब आलम, थ्रायल ब्रदर्स के अभियंता आलोक श्रीवास्तव, मझौलिया के लब्धप्रतिष्टित चाइल्ड स्पेस्लिस्ट डॉ. प्रवीण कुमार,, राजीव गुप्ता ,नरेंद्र श्रीवास्तव, राहुल कुमार,मोहन तिवारी, रामचंद्र ठाकुर, ग्राहक सेवा केंद्र कचहरी टोला के विजय कुमार, दैनिक भास्कर के बाल्मीकिनगर पत्रकार बादल श्रीवास्तव मंगलपुर के सुरेश प्रसाद, निशु कुमार आदि की गरिमापूर्ण उपस्थिति रही।ग्रामीण क्षेत्र के गढ़वा, सरेया बाजार, सरेया तेलिया पट्टी, हजाम पट्टी आदि के लोगों की भागीदारी रही।आध्यात्मिक पुरुष होने के कारण उनका नश्वर शरीर डेढ़ घंटे में ही पंच तत्व में विलीन हो गया। अश्रुपूरित नेत्रों से लोगो ने हर दिल अजीज साहित्यकार व कवि की अंतिम विदाई दी।

– राजू शर्मा की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।