जेट्रोफा बीज खाने से 12 स्कूली बच्चे हुए बीमार

शाहजहांपुर – शाहजहांपुर जनपद के बेसिक शिक्षा विभाग में उस समय हड़कंप मच गया जब बिकास खंड बंडा अंतर्गत ग्राम ढुकरी बुजुर्ग के प्राथमिक विद्यालय के बच्चो ने वायोडीजल उत्पन्न करने के लिए लगाए जाने वाले जेट्रोफा पेड़ के बीजों का सेवन कर लिया जिससे स्कूल के करीब एक दर्जन बच्चे उल्टियों और दस्तो से परेशान होकर अचेत हो गए जिन्हें तत्काल प्रभाव से बेसिक शिक्षा अधिकारी ने सीएच सी पर भर्ती कराया और वहां से जिला अस्पताल रेफर कर दिया गया जहाँ उनका उपचार चल रहा है चिकित्सको के अनुसार सभी की हालत खतरे से बाहर है ।

जानकारी के अनुसार जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी राकेश कुमार सिंह ने बताया कि कही बाहर से लेकर बच्चो ने जेट्रोफा नामक पौधे के बीज खा लिए थे जिनसे उनको लूज मोशन और उल्टियों की प्रॉब्लम आने लगी जिन्हें प्राथमिक उपचार हेतु स्थानीय सीएचसी में भर्ती कराया गया और उच्च इलाज हेतु जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है जहाँ सभी बच्चे खतरे से बाहर है।

मुख्यचिकित्सा अधिकारी आर पी रावत ने बताया कि बंडा से बच्चे लाये गए है जिन्होंने जेट्रोफा पौधे के बीजो का सेवन कर लिया था बीज तैलीय होने के कारण उनको लूज मोशन व उल्टियों की शिकायत होने पर उनका इलाज पहले बंडा सीएच सी पर किया हालत सुधरने पर जिला अस्पताल में रेफर कर दिया जहा डाक्टरो की टीम द्वारा उनका इलाज किया जा रहा सभी की हालत में सुधार है फिर उन्हें अनुभवी चिकित्सको की देखरेख में रखा गया ।

अंकित कुमार शर्मा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।