छात्रों ने मॉडल के माध्यम से सुझाया ट्रैफिक व्यवस्था

वाराणसी/पिंडरा- बच्चे कल के भविष्य ही नही बल्कि वैज्ञानिक होते हैं। यह सिद्ध कर दिया छात्रों ने विज्ञान प्रदर्शनी के माध्यम से।
रविवार को फूलपुर स्थित ऑक्सफोर्ड पब्लिक स्कूल में आयोजित विज्ञान प्रदर्शनी के माध्यम से यातायात व्यवस्था को दुरुस्त करने का मॉडल प्रस्तुत कर जहाँ लोगो को चकित कर दिया वही मनुष्य के शरीर के अंगों का प्रदर्शन ईंधन के बचत को दिखाते हुए दबाव द्वारा जेसीबी मशीन चलाने का प्रदर्शन किया गया। जिससे ईंधन की बचत के बाबत जानकारी दी गई।
प्रदर्शनी में बनारस की ध्वस्त ट्रैफिक व्यवस्था का बच्चों ने अपने मॉडल के द्वारा हल निकाला।
यातयात पर आधारित मॉडल पर मल्टीलेवल पार्किंग में कार पार्किंग के साथ उसे हाइवे से कनेक्ट कर ट्रैफिक को सही करने का राह दिखाया।
जिसकी सभी ने सराहना की। उक्त मॉडल को बनाने वाले वैष्णवी गुप्ता, हुस्ना अख्तर, अमीषा पटेल, विनीता यादव, हिमांशु , रवि और विवेक को जजो द्वारा प्रथम स्थान दिया गया।
प्रदर्शनी में बतौर जज डॉ रंगनाथ दुबे और डॉ संगीता दुबे रही। इस संजीव सिंह, अवसर प्राचार्य रामानुज यादव, पी ए फ्रांसिस, दिनेश सिंह, यू एन सिंह, महेश सिंह, सलमा खा, संजीव श्रीवास्तव, सुरेश यादव समेत अनेक गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

रिपोर्टर-:महेश पाण्डेय नेशनल हेड(AV News)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।