खांदी कटने से सैकड़ों बीघा फसल डूबी

*विभागीय लापरवाही से मुश्किल में फंसा अन्न दाता
*आबादी तक पहुँचा मायनर का पानी
*मायनर में बीस वर्षो बाद आये पानी ने फसलों को किया चौपट
*मायनर के पानी को बंद कराने को लेकर दर दर भटकने को मजबूर किसान
*बघौली थाना इलाके के महरी ग्राम सभा मे कटी खांदी

हरदोई -हरदोई के बघौली थाना इलाके के महरी गांव में विभागीय अधिकारियों की लापरवाही से किसानों की सैकड़ों बीघा फसल जलमग्न हो गयी है।दरअसल यहां नहर की खांदी कटने से यह आपदा किसानों पर आई है।
महगी होती किसानी कम होती उपज और प्राकृतिक मार झेल रहे किसानाे की समस्याए कम होने का नाम ही नही ले रही है।ऊपर से सिस्टम की उपेक्षा का शिकार हो चले किसान भुखमरी की स्थित तक जा पहुचे है।कुछ ऐसी ही स्थिति विकास खण्ड की महरी ग्राम सभा के मजरा महमद पुर के किसानों की हो चली है।बीते चौबीस दिसंम्बर से समसपुर मायनर में बिना मायनर की सफाई किये पानी छोड़े जाने के चलते कई जगहो पर खाँदी कट जाने से सैकडों बीघा फसल जलमग्न हो जाने से खराब हो गयी है।ग्रामीण मायनर के पानी को बंद कराने को लेकर ड्योढी ड्योढी भटकने को विवश है।वही जिम्मेवार चैन की नींद सोने में मशगूल है।कछौना विकास खण्ड की महमदपुर मजरा महरी से होकर गुजरे समसपुर मायनर में बीते लगभग बीस वर्षों से पानी न आने को लेकर पानी की चाहत को भुला कर पम्प सेट से फसलों की सिचाई कर फसल उपजाते चले आ रहे है।
अब जब बीती चौबीस दिसम्बर को एका एक मायनर में बिना सफाई किये पानी छोड़े जाने से महमद पुर गाँव में कई जगह खाँदी कट जाने के चलते लगभग दो सौ बीघा फसल जल मग्न हो कर अपना आस्तित्व खो बैठी है।इतना ही नही पानी खेतो से हो कर आबादी तक जा पहुचा है।पानी की अधिकता को लेकर परेशान हो चुके किसानो ने मायनर में चल रहे पानी को बंद कराने को लेकर अधिकारी दर अधिकारी भटकते फिर रहे है।

– हरदोई से आशीष सिंह

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।