खबर का असर: दीपावली तक गेमरे की होगी पाकिस्तान से वतन वापसी

बाड़मेर/ राजस्थान- बाड़मेर पुलिस द्वारा पिछले दिनों पाकिस्तानी नागरिक भागचंद कोली को बीएसएफ वाघा बॉर्डर पर सुपुर्द किया गया ओर जांच-पड़ताल करने के पश्चात ही पाकिस्तानी रेंजर्स को बीएसएफ द्वारा भागचंद कोली को सुपुर्द कर दिया। पाकिस्तानी नागरिक को रिलीज करने के दौरान ही बाड़मेर जिले के वरिष्ठ पत्रकार राजू चारण द्वारा समय-समय पर समाचार पत्रों में प्रकाशित हुई खबरों के मुताबिक बाड़मेर जिले के गेमरा राम मेघवाल की सुरक्षित रिहाई से सम्बन्ध में मुद्दा उठाया गया,इस दौरान पाकिस्तानी रेंजर्स द्वारा आलाकमान को पत्रोत्तर करते हुए विस्तृत जानकारी साझा करने का अनुरोध किया गया। विदेश मंत्रालय भारत सरकार द्वारा इस सम्बन्ध में पाकिस्तान सरकार विदेश मंत्रालय को गेमरा राम मेघवाल की सुरक्षित वतन वापसी, प्रत्यावर्तन ओर सुरक्षा सहित काउंसलर उपलब्ध कराने के लिए पत्र लिखा गया है।

इस सम्बन्ध में गृह विभाग के वरिष्ठ शासन उप सचिव भवानी शंकर ने बताया कि समय-समय पर गृह मंत्रालय केन्द्र सरकार को पत्रोत्तर करते रहे,इस पर बाड़मेर सुधार गृह में पिछले दो सालों में बंद नाबालिग भागचंद कोली को वाघा बॉर्डर पर बाड़मेर जिले की पुलिस ने सीमा सुरक्षा बल वाघा बॉर्डर को भागचंद कोली को सुपुर्द किया गया ओर आगे बीएसएफ द्वारा सम्पूर्ण कार्यवाही करने के पश्चात पाकिस्तानी रेंजर्स को अठ्ठाइस अगस्त की शाम को भागचंद कोली को सौंपा था। ओर बाड़मेर जिले का पाकिस्तान की हैदराबाद जेल में बंद गेमरा राम मेघवाल को पाकिस्तान से वतन वापसी के लिए भारत सरकार को सौंपने के लिए गृह मंत्रालय भारत सरकार के अधिकारियों को पत्र लिखा गया था। यह मामला भारत सरकार के संज्ञान में है और जल्दी ही वतन वापसी होने की संभावनाएं दिखाई दे रही हैं।

पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान कब दिखाएगा बडा दिल : बाड़मेर जिले के चौहटन तहसील के सरहदी गांव कुम्हारों का टीबा,सज्जन का पार तहसील रामसर के युवक गेमराराम मेघवाल को पाक रैंजर्स ने पकड़कर लगभग दस महीने पहले सिंध पुलिस को सौंपा था और सिंध पुलिस के बाद कई सुरक्षा एजेंसियों द्वारा समय-समय पर जांच-पड़ताल करने के बाद कई जेलों से होते हुए गेमराराम के पाकिस्तान की हैदराबाद जेल में बंद होने की जानकारी मिली है।

पाक में गिरफ्तारी की खबरों के बाद भारतीय सुरक्षा में तैनात बीएसएफ के अधिकारियों ने यह स्वीकार कर लिया था कि गेमराराम तारबंदी को लांघकर पाकिस्तान चला गया है और पाक रैंजर्स ने फ्लैग मीटिंग में गेमराराम के पाकिस्तानी रेंजर्स के पास में होने की जानकारी बीएसएफ के अधिकारियों को दे दी थी।चौहटन के कुम्हारों का टीबा का युवक गेमराराम पुत्र जामाराम मेघवाल के गुमशुदा होने की रिपोर्ट नवंबर महिने में पिता जामाराम ने बीजराड़ पुलिस थाने में दर्ज करवाई लेकिन उसका अता-पता कहीं पर नहीं चला। परिजनों को उसके भारतीय तारबंदी को लांघकर पाकिस्तान जाने का अंदेशा होने पर उन्होंने बीएसएफ के जवानों और अधिकारियों को भी जानकारी दी थी।

सरहदी क्षेत्रो की तस्करों द्वारा हेरोइन बरामदगी ओर
सुरक्षा-व्यवस्था पर खड़े हो रहे हैं सवाल :

बॉर्डर क्रास के दो चार मामलों को देखते हुए बेहद गंभीर हालत हो गया है। एक बदहवाश युवक ने आव देखा न ताव वह बॉर्डर की तारबंदी लांघकर पाकिस्तान चला गया और जीरो लाइन पार कर सामने पाकिस्तान की सीमा में भी आसानी से प्रवेश कर गया। अत्याधुनिक वॉच टॉवर व कड़ी सुरक्षा-व्यवस्था का दावा करने वाले बीएसएफ के जवानों को भनक तक नहीं लगी। पुलिस थाने की रिपोर्ट और इसके बाद पाकिस्तान रैंजर्स की स्वीकारोक्ति पर ही बीएसएफ के जवानों को खबर लगी थी। पिछले छः महीने में भी ए टी एस,एस ओ जी द्वारा हेरोइन सहित तस्करी करने वाले कई लोगों को पकड़ा गया है।

गेमरा राम मेघवाल की पाकिस्तान से घर वापसी की मुहिम जागरूक लोगों सहित जिले की आम आवाम ओर परिवार के लोगों द्वारा ज़िले के प्रशासनिक अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों की चौखटो पर नाक रगड़ रगड़कर एक ही सवाल पूछते हैं कि साहब गैमरा कब घर आएगा। नौ भाई बहनों के हंसते खेलते परिवार को किसी की बददुआ लगी है इसलिए दर दर भटक रहे हैं।

– राजस्थान से राजूचारण

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।