कोरोना हराएंगे, देश जिताएंगे

प्यारे बच्चो व सम्मानित अभिभावको !
आप जान ही चुके हो कि कोरोना वायरस-19 पूरी दुनिया में महामारी का रूप लेता जा रहा है जिससे सम्पूर्ण मानव जाति संकट में है। हमारे देश के माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और माननीय मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश योगी आदित्य नाथ ने इस आपदा पर प्रभावी नियंत्रण के लिए 21 दिनों तक पूर्ण लाॅकडाउन की घोषणा की है और इस आपदा से हम सबको बचाने के लिए हर सम्भव प्रभावी प्रयास किए जा रहे हैं। केन्द्र और राज्य सरकार इस महामारी के प्रसार को रोकने के लिये लगातार प्रयासरत है, परन्तु कोई भी सरकारी प्रयास बिना जन सहयोग के सफल नही हो सकता। सरकार द्वारा किए जा रहे उपाय राष्ट्र और समाज के व्यापक हित के लिए ही है। सरकार लगातार जन सुविधाओं को बेहतर बनाने का प्रयास कर रही है। ऐसे समय मे हमारे भी कुछ दायित्व हैं। अगर हम पूर्ण निष्ठा से संकल्पित होकर माननीय प्रधानमंत्री जी और मुख्यमंत्री जी के दिशा निर्देशों का पालन करेंगे तो निश्चित ही इस महामारी को परास्त कर देंगे।
हम आप सभी से अनुरोध करते हैं कि –
1- लाॅकडाउन रहने तक घर से बाहर न निकलें और न ही परिवार के अन्य सदस्यों को निकलने दें।
2- सामाजिक दूरी(सोशल डिस्टेन्सिंग ) अवश्य बनाकर रखें।
3- बाहर से आये लोगों की सूचना प्रशासन को तत्काल दे , और उनसे दूरी बनाकर रहें।
4 – अपने आसपास स्वच्छता रखें। हाथ निरंतर धोते रहें।
5 – सरकार और चिकित्सकों के निर्देशों का पूर्णतः पालन करें।स्वयं चिकित्सक न बनें।
6 – अफवाहों से बचें और अफवाहों को फैलने से रोके ।अफ़वाह फैलाने वालों की सूचना तत्काल प्रशासन को दें।
7 – कोरोनावायरस-19 को रोकने हेतु सभी सरकारी प्रयास आपके और हमारे सहयोग से ही सफल होंगे ।स्वयं ,अपने घर परिवार व आपस पोज़िटिव व रचनात्मक वातावरण बनाएँ ।जीवनोपयोगी व रचनात्मक साहित्य पढ़ें, अच्छा संगीत सुनें।
8 – अपने घर के आसपास के ऐसे लोग जिनके पास भोजन सामग्री न हो उनकी मदद अवश्य करें , और उन्हें भोजन अथवा भोजन सामग्री उपलब्ध कराएँ।
9 – पशु पक्षियों की मदद करें, यथा सम्भव उनके भोजन पानी की व्यवस्था करें।
10 – अपनी सामर्थ्य अनुसार आपदा सहायता कोष मे सहयोग ज़रूर करें ।
11 – इस महामारी से लड़ रहे डाक्टरों, नर्सों,पैरामेडिकलकर्मियों, पुलिसकर्मियों, मीडियाकर्मियों, सफाईकर्मियों, अधिकारियों, कर्मचारियों एवं अन्य स्वैच्छिक संगठनों के उत्तम स्वास्थ की प्रार्थना करें ।
12 – जमाखोरों और अधिक कीमत वसूलने वालों की सूचना तत्काल प्रशासन को दें ।
13- खांसते व छींकते समय अपने नाक और मुंह को ढ़क कर रखें।
14- बार-बार अपने नाक, मुंह व आंखों को ना छुएं।
15-अपने पास-पड़ोस के घरों से लोगों को बाहर जाने से रोकने का प्रयास करें। जितना हो सके घर में समय व्यतीत करें अपने बड़ों से पुराने किस्से कहानियां सुनेl पैनिक ना हों l डर के आगे जीत है इसलिए डरे नहीं और इस कोरोनावायरस का घर में सुरक्षित रहकर मुकाबला करेंl
संकट की इस घड़ी में आप सबसे अनुरोध है कि इस युद्ध में सरकार का सहयोग करें । हम, आप सब के सहयोग के बिना इस महामारी के प्रसार को रोकना और इसे परास्त करना सम्भव नही होगा ।हमारी थोड़ी सी शिथिलता या लापरवाही की बहुत बड़ी कीमत पूरे देश को चुकानी पड़ सकती है। तो आइए , संकल्प लें-

कोरोना हराएँगे,देश जिताएँगे
सब मिलकर स्वच्छ भारत, स्वस्थ भारत बनाएँगे !
जय हिंद !

शुभेच्छु-
डा अवनीश कुमार यादव
उप प्रधानचार्य
राजकीय इण्टर कालेज, बरेली

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।