कुम्हारों के अच्छे दिन: प्लास्टिक पर प्रतिबंध और कुम्हारों को इलेक्ट्रानिक चाक उपलब्ध कराने से होगा संभव

शाहजहांपुर -जनपद शाहजहाँपर में भी दिवाली से पूर्व प्रधानमंत्री जी के सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगाने और कुम्हारों को इलेक्ट्रानिक चाक उपलब्ध कराने से उनके काम मे इजाफा हुआ है।पहली बार दिवाली से पहले इस तरह बड़े हुए काम से उनकी जिन्दगी में काफी बदलाव आया है अब उन्हें दिवाली पर्व के दीपक बनाने के अलावा दैनिक प्रयोग में आने वाले मिट्टी के कुल्लड़ , कप,गमले,सुराही जैसे ऑर्डर की बरसात हो रही है जिन्हें वह रात दिन इलेक्ट्रॉनिक चाक चलाकर अपने ऑर्डर तैयार को पूरा करने में जुटे है।

अपनी पूरी जिंदगी चाक चलाने और मिट्टी को आकार देने में गुज़ार चुके बुजुर्ग कुम्हार श्रीराम बताते है कि मुझे नही लगता की कभी इतने अच्छे दिन कुम्हार समाज ने अपनी जिंदगी में देखे होंगे। कल तक जिस कुम्हार की पूछ सिर्फ दसहरा दीपावली तक ही सीमित रह गयी थी। उस कुम्हार को और उसके हाथों द्वारा बनने वाले मिट्टी के मिट्टी के कुल्हड़ कपो ग्लासों को हर कोई पूछ रहा हैं।उनका कहना है सरकार ने इलेक्ट्रॉनिक चाक तो दे दिए अब भट्टी और सरकार दे दे क्योकि मिटी के बर्तन पकाने में पुरानी विधि का प्रयोग करने से खर्चा ज्यादा और प्रदूषण भी होता है।

युवा कुम्हार राजीव कुमार प्रजापति और अमित प्रजापति ने बताया कि सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगने से पहले की अपेक्षा काम काफी बढ़ा है उन्होंने बताया अब किसी समय काम की कमी नही रहती है और इस इलेक्ट्रॉनिक से काम भी कम समय मे ज्यादा हो जाता है।उन्होंने बताया मिट्टी के सामान को पकाने के लिए भट्टी की व्यबस्ता सरकार और कर दे क्योकि अब हर समय काम मिलने से मिटी के समान पकाने में काफी मेहनत करनी पड़ती है पुराने तरीके से खर्चा भी ज्यादा आता है और प्रदूषण भी ज्यादा होता है इस समय इतने ऑर्डर उनके पास है कि परिवार के सभी सदस्यों को उनका हाथ बटाना पड़ रहा है। परिवार की तरक्की देख परिवार की महिलाएं भी बहुत खुश हैं वह कहती है जब से प्लास्टिक पर प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगा है उनके परिवार में खुशहाली आ गई है।

– शाहजहांपुर से अंकित शर्मा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।