धर्म परिवर्तन कर विवाह कराने बाले मुनि आश्रम के पंडित के खिलाफ कार्यवाही को लेकर एसएसपी से मिला पीडित परिवार

बरेली- जबरदस्ती धर्म परिवर्तन कराकर विवाह करने के संबंध में मुनि आश्रम के पंडित के के शखधार के खिलाफ कार्यवाही करने के संबंध मे जमात के पदाधिकारी मोइन खान से मिल कर लगाई मदद की गुहार। इसी संबंध मे परिवार के लोगों ने वरिष्ट पुलिस अधीक्षक से मुलाकात की पीड़ित परिवार वरिष्ट पुलिस अधीक्षक से मिला जहां उन्हे  हर संभव मदद का आश्वासन मिला।
इसी सम्बन्ध मे जमात के पद अधिकारी मोइन खान ने बताया हाल ही मे दो महीने पहले उप जिलाधिकारी महोदय की तरफ से एक बयान जारी हुआ था बयान इस प्रकार था अब दूसरे समुदाय की युवती से कोर्ट मैरिज करना आसान नहीं होगा यदि प्रेमी घर वालों से छुपकर दूसरे समुदाय की युवती से कोर्ट मैरिज के लिए आवेदन करता है तो ऐसा नहीं होगा एसडीएम सदर कोर्ट में पुलिस और प्रशासन की जांच रिपोर्ट के बाद कोई निर्णय लिया जा सकेगा वही दोनों परिवार को सूचित कर मंशा जानी जाएगी दूसरे समुदाय की प्रेमी प्रेमिका घर वालों से छुपकर कोर्ट मैरिज नहीं कर पाएंगे एसडीएम सदर कोर्ट में आने वाले आवेदनों की निष्पक्ष के साथ जांच पड़ताल की जा रही है यदि कोई प्रेमी दूसरे समुदाय की युक्ति से शादी करना चाहता है आवेदन मिलने के बाद एसडीएम सदर के निर्देश पर संबंधित थाने को रिपोर्ट मांगी जाएगी वही लेखपाल के माध्यम से प्रशासन को रिपोर्ट सही होने के बाद आवेदन पर कोई निर्णय लेने की मंशा जताई जाएगी एसडीएम सदर रत्निका श्रीवास्तव की सख्ती के बाद प्रेमी युगल में हलचल है।

बता दें की पिछले दिनों एक युगल जो थाना इज्जतनगर क्षेत्र में रहता था उसने उसने दूसरे समुदाय की युवती से शादी के लिय एसडीएम सदर कोर्ट में आवेदन किया था जिस पर पुलिस और लेखपाल की रिपोर्ट मांगी गई है अभी आदेश के इसके विपरीत जाकर पंडित के के शखधार के मुनि आश्रम में ये धर्म परिवर्तन घर वापसी का काम खूब चल रहा है यही अगर कोई दूसरे वर्ग का लड़का प्रेम कर अपनी प्रेमिका से शादी कर लेता है तो उसे पर धर्म परिवर्तन का आरोप लगाकर उसके पूरे परिवार के सदस्य के खिलाफ मुकदमा पंजीकृत कर जेल भेज दिया जाता है।
शासन के आदेश को न मानने वाले लोगों का सीधा सा यह संदेश है कि कोर्ट मैरिज न करें पंडित के शखधार के मुनि आश्रम में जाकर विवाह कर ले और कानून से कोई लेना-देना नहीं है इस तरह की मनमानी चारों तरफ हो रही है और पुलिस मूकदर्शक बनी हुई अगर यही काम दूसरा समुदाय करता है तो पुलिस उसके खिलाफ बिना जाँच पड़ताल किये सख्त कार्रवाई कर देती है।

– बरेली से तकी रज़ा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।