एक हजार से ज्यादा निगरानी समितियाँ रख रहीं कोरोना संक्रमितों पर नज़र

*कोरोना पॉजिटिव होने पर करा रहीं आइसोलेट, पहुंचा रहीं दवा किट
*ग्राम स्तर पर 690 और शहर में 450 निगरानी समितियाँ कर रहीं कार्य

आगरा-कोरोना के बढ़ते संक्रमण की रोकथाम के लिए जिले में एक हजार से ज्यादा निगरानी समितियां काम कर रही हैं। यह समितियां अपने क्षेत्र में मिल रहे कोरोना संक्रमितों को आइसोलेट करा रही हैं और उन्हें दवा किट भी पहुंचा रही हैं।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ अरुण श्रीवास्तव ने बताया कि जनपद में 690 निगरानी समितियाँ ग्राम स्तर पर और 450 निगरानी समितियाँ शहरी क्षेत्र में काम कर रहीं हैं।

निगरानी समिति के नोडल अधिकारी और अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. यूबी सिंह ने बताया कि कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए यह समितियां अपने क्षेत्र में बाहर से आने वालों पर नज़र रख रही हैं और इसकी सूचना मुख्यालय स्तर तक पहुंचा रही हैं। ऐसे लोग जो गैर जिलों से आए हैं या फिर जिनके स्वास्थ्य में पिछले कुछ दिनों से परिवर्तन दिख रहा है, उन सभी की प्राथमिकता के आधार पर जांच कराने का काम भी निगरानी समितियाँ कर रही हैं।

डॉ. यूबी सिंह ने बताया कि यह समितियां क्षेत्र में कोरोना संक्रमित के घर तक दवाओं की किट को पहुंचाने और नियमित संक्रमित की सेहत की जानकारी जुटाने का काम भी कर रही हैं। इसके साथ ही ये समितियां लोगों को कोविड टीकाकरण कराने के लिए प्रेरित भी कर रही हैं। एक निगरानी समिति में पंचायत अध्यक्ष, ग्राम सभा के सचिव, आशा और आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, राशन डीलर, लेखपाल, रोजगार सेवक, स्वच्छाग्राही, युवक मंगल दल के सदस्य और चौकीदार शामिल हैं।

निगरानी समिति के कार्य
-घर-घर सर्वे कराना
— तापमान मापना
-क्वारंटीन कराना
–कंटेनमेंट जोन बनाना
-कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग कराना
–बाहर से आए लोगों की सूचना विभाग को देना

कोविड जांच और कोविड टीकाकरण के लिए प्रेरित करना

– योगेश पाठक, आगरा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।