उपजिलाधिकारी ने बोर्ड परीक्षा के दौरान आधा दर्जन विद्यालयों में किया औचक निरीक्षण

ग़ाज़ीपुर- उपजिलाधिकारी सेवराई मु0 कमर ने बोर्ड परीक्षा के दौरान तहसील क्षेत्र के करीब आधा दर्जन विद्यालयो में औचक निरीक्षण किया। सायर गांव के त्रिवेणी इंटर कालेज में मिली चुस्त दुरुस्त व्यवस्था।
बोर्ड परीक्षा को नकल विहीन परीक्षा सम्पन्न कराने के लिए शासन प्रशासन ने अपनी कमर कस दी है। लगातार बोर्ड परीक्षा के दौरान प्रशासनिक अधिकारी केंद्रों पर औचक निरीक्षण कर रहे है। सेवराई उपजिलाधिकारी मु0 कमर ने तहसील क्षेत्र के आधा दर्जन से ऊपर केंद्रों का औचक निरीक्षण किया। रेवतीपुर स्थित दो परीक्षा केंद्र पर पहुंचकर नकल विहीन परीक्षा की जानकारी ली। सायर गांव स्थित त्रिवेणी इंटर कालेज परीक्षा केंद्र पर नकल न होने के कारण 46 परीक्षार्थियों ने हाईस्कूल अंग्रेजी की परीक्षा छोड़ दी। परीक्षा केंद्र पर नामांकित 625 परीक्षार्थियों में मात्र 579 परीक्षार्थी ही अंग्रेजी की परीक्षा में सम्मिलित हुए। जिसमे 404 छात्र और 175 छात्राएं शामिल रही। उपजिलाधिकारी मु0 कमर ने विद्यालय के परीक्षा कक्षो में लगे सीसीटीवी कैमरों और उनकी फुटेज की गहनता से जांच की। इसके साथ ही परीक्षार्थियों के उत्तर पुस्तिका का भी निरीक्षण किया। केंद्र व्यवस्थापक अनिता राजकुमारी ने बताया कि परीक्षा केंद्र पर नकल विहीन परीक्षा सम्पन्न कराया जा रहा है, जिसके कारण 46 परीक्षार्थियों ने हाईस्कूल की अंग्रेजी की परीक्षा छोड़ दी है। सभी परीक्षा कक्षो में शासन की मंशा अनुसार वॉइस रिकार्डिंग सीसीटीवी कैमरा लगाया गया हैं, जिससे परीक्षा के दौरान गतिविधियों पर नजर रखी जा सके।
इस बाबत उपजिलाधिकारी सेवराई मु0 कमर ने बताया कि तहसील क्षेत्र के आधा दर्जन परीक्षा केंद्र का निरीक्षण किया गया। त्रिवेणी इंटर कालेज सायर में परीक्षा केंद्र पर लगे सीसीटीवी कमरों को भी चेक किया गया, जिसमे कोई नकारात्मक गतिविधियां नहीं मिली है। परीक्षा केंद्रों पर नकल विहीन परीक्षा सम्पन्न कराई जा रही है।

रिपोर्ट-:प्रदीप दुबे गाजीपुर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।