उत्तर प्रदेश में मार्च में कार्ड धारकों को एक साथ मिलेगी तीन माह की चीनी

लखनऊ – आगामी मार्च महीने में अंत्योदय योजना के कार्डधारकों को तीन माह की चीनी एक साथ मिलेगी। एक माह में प्रति कार्ड एक किग्रा चीनी की दर से तीन किग्रा चीनी का वितरण होगा। इसके लिए आयुक्त खाद्य एवं रसद ने डीएम व डीएसओ को पत्र भेजकर जरूरी दिशा निर्देश दिए हैं।
आयुक्त खाद्य एवं रसद द्वारा डीएम व डीएसओ को भेजे पत्र में कहा गया है कि त्रैमास जनवरी, फरवरी व मार्च हेतु अंत्योदय योजना के सभी कार्डधारकों को चीनी का वितरण मार्च माह के राशन वितरण के साथ किया जाना है। एक कार्ड पर एक माह में एक किग्रा चीनी की दर से तीन माह के लिए तीन किग्रा चीनी कार्डधारकों को दी जाएगी। चीनी का मूल्य 18 रुपए प्रति किग्रा निर्धारित किया गया है। इस तरह कार्डधारकों को तीन किग्रा चीनी के लिए कोटेदार को 54 रुपए का भुगतान करना होगा।
नहीं मिलेगी पोर्टिबिलिटी की सुविधा
चीनी वितरण में पोर्टिबिलिटी की सुविधा कार्डधारकों को नहीं मिलेगी। उन्हें अपनी मूल उचित दर दुकान से ही चीनी प्राप्त करना होगा।

70 हजार से अधिक परिवारों को मिलेगा लाभ
जिले में वर्तमान में अंत्योदय योजना के कुल 70375 कार्डधारक हैं। जिसमें ग्रामीण क्षेत्र के 69973 व शहरी क्षेत्र के 402 कार्डधारक शामिल हैं। 5 मार्च से वितरण की अंतिम तिथि तक अपनी कोटे की दुकान से वह चीनी प्राप्त कर सकेंगे।
अक्तूबर में हुआ था चीनी का वितरण
अक्तूबर 2020 में अंत्योदय कार्डधारकों को तीन माह की चीनी का वितरण किया गया था। त्रैमास अक्तूबर, नवम्बर व दिसम्बर के लिए एक साथ तीन किग्रा चीनी वितरित की गई थी। जिला पूर्ति अधिकारी संजय कुमार ने बताया कि मार्च माह में अंत्योदय कार्डधारकों में चीनी का वितरण पर्यवेक्षक की मौजूदगी में कराया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।