अभ्युदय योजना में पंजीकरण कल से: कमिश्नर रणवीर प्रसाद पढ़ाएंगे भौतिकी तो डीएम नितीश कुमार पढ़ाएंगे इतिहास

*वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक समेत अन्य अधिकारी भी प्रतियोगी परीक्षाओं के अभ्यर्थियों की करेंगे कोचिंग
बरेली। मंडलायुक्त रणवीर प्रसाद ने बताया कि अभ्युदय योजना का पोर्टल कल से कार्य करना शुरु कर देगा और जो भी अभ्यर्थी इस योजना के अंतर्गत संघ लोक सेवा आयोग, उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग, एनडीए, नीट, जेई, पीओ आदि परीक्षाओं के लिए निशुल्क कोचिंग प्राप्त करना चाहते हैं वे अपना पंजीकरण करा लें। अभ्युदय योजना के अंतर्गत आईएएस, आईपीएस, पीसीएस अधिकारियों के अलावा यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर एवं विषय विशेषज्ञ भी इस योजना के अंतर्गत पंजीकृत अभ्यर्थियों को प्रतियोगी परीक्षाओं की कोचिंग देंगे।
मंडलायुक्त ने आज कमिश्नरी कार्यालय सभागार में इस सम्बंध में एक बैठक की और सम्बंधित अधिकारियों को इसके लिए समुचित तैयारी करने के निर्देश दिए। रुहेलखंड विश्वविधालय, बरेली कॉलेज जैसे शिक्षण संस्थानों से भी विषय विशेषज्ञों की सेवाएं इस योजना के अंतर्गत प्रतियोगी परीक्षाओं के अभ्यर्थी प्राप्त कर सकते हैं। मंडलायुक्त ने बताया कि कोचिंग कक्षाएं प्रातः तथा सांय को आयोजित की जाएंगी। उन्होंने बताया कि वे स्वयं भौतिकी तथा गणित विषय को पढ़ाएंगे। जिलाधिकरी बरेली नितीश कुमार ने कहा कि वे इन छात्रों को इतिहास पढ़ाएंगे तथा सामान्य ज्ञान भी पढ़ाएंगे। साथ ही संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षाओं के लिए तैयारी कैसे की जाए, इसको भी बताएंगे। इस कोचिंग वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक रोहित सिंह सजवाण तथा अन्य अधिकारी भी पढ़ाएंगे। मुख्य विकास अधिकारी चंद्र मोहन गर्ग निबंध लिखना सिखाएंगे। फिलहाल मंडल स्तर पर शुरु की जा रही इस योजना के अंतर्गत बरेली में 21 अधिकारियों को कोचिंग के लिए चुना गया है।
मंडलायुक्त ने बताया कि इस योजना के रिसोर्स पर्सन बहुत अच्छे हैं। उन्होंने बताया कि इस कोचिंग में वर्चुअल क्लासेज़ भी होंगें। अभ्यर्थियों के लिए दो ऑप्शन होंगे। वे चाहें तो क्लास में आकर पढ़ सकते हैं, या ऑनलाइन भी क्लासेज़ ज्वाइन कर सकते हैं। मंडलायुक्त ने बैठक में रुहेलखंड विश्वविद्यालय, बरेली कॉलेज तथा अन्य शिक्षण संस्थानों के प्रतिनिधियों से कहा कि वे अपने अपने संस्थानों के स्तरीय विषय विशेषज्ञों की सूची उपलब्ध कराएं ताकि उनकी सेवाएं भी प्राप्त की जा सकें। उन्होंने बताया कि सभी के लेक्चर की वीडियो रिकार्डिंग की जाएगी और क्लास के बाद उन्हे यूट्यूब पर बनाए गए तीन चैनलों पर नियमित रूप से अपलोड किया जाएगा। इन चैनलों को अभ्यर्थी सब्सक्राइब कर सकते हैं।
मंडलायुक्त रणवीर प्रसाद ने कहा कि इस योजना की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि एक कोचिंग में इतनी संख्या में आईएएस, आईपीएस, पीसीएस, इंजीनियर आदि नहीं मिलेंगे जितने यहां मिलेंगे। उन्होंने कहा कि प्रतियोगी परीक्षाओं में गाइडेंस बहुत महत्वपूर्ण होता है, अधिकारी अपने एक्सपीरियेंस को अभ्यर्थियों से शेयर करेंगे और उनकी उन जिज्ञासाओं का भी जवाब देंगे जो उन्हें किसी अन्य कोचिंग में नहीं मिल सकती। उन्होंने कहा कि इस योजना का उददेश्य उन गरीब प्रतिभाशाली अभ्यर्थियों को कोचिंग उपलब्ध कराना है जो आर्थिक कारणों से मंहगी कोचिंग में प्रवेश पाने से वंचित रह जाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।