उत्तराखंड! पाैडी घंडियाल बाज़ार में पलायन के चलते परसता सन्नाटा

उत्तराखंड/पौड़ी गढ़वाल- उत्तराखंड जनपद पौड़ी जनपद से लगभग 29 किलोमीटर दूरी पर यह छोटा सा कस्बा ( घंडियाल) आज विरान होता जा रहा है। 22 गांवाें का बाजार है इसके आसपास डाँगी, पाली, सुरालगांव, गड़कोट, देवल, साकनी, थापला, थनुल, बुटली,टोलू,बड़कोट, कडूण, बेडगांव,पोखरी,जखनोली, अमटौला,तकलना,नौगांव, आसुई,बैजोरी,डाँगू,हसुणी..गांव है।
लगभग 2000 आवादी वाले इस कस्बे मे 60 से 70 % लोग पलायन कर चुके है। कभी इस बाजार मे स्थानीय लोगों की चहल पहल हुआ करती थी। वातावरण और सुदंरता के हिसाब से भी यह छोटी सी जगह अपने आप मे बहुत ही सुदंर जगहों मे से एक थी। इसके आस पास के गाँवो के लोगों की घटती जनसंख्या भी इस बाजार पर साफ दिखाई दे रही है।अटल आदर्श ग्राम मे चयनित होने के बाबजूद यहाँ पर सुविधाऐं लगभग पूरी है। लेकिन लगातार होते हुऐ पलायन के चलते यहाँ के व्यापारियों के लिए भविष्य की चिंताऐ बडा़ दी है! आसपास के गांवाें के हालात भी एेसे ही है हर गाँव में लगभग बुजुर्ग ही ही है युवाओं की संख्या बहुत कम है।
-पौड़ी से इन्द्रजीत सिंह असवाल की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।