आज से जयपुर जिले में आयोजित ‘नवीन वायोश्री योजना’ के तहत शिविर आयोजित किए जाएंगे

जयपुर/राजस्थान। सोमवार से ‘नवीन वायोश्री योजना’ के तहत भौतिक सहायता और सहायक जीवित उपकरणों के लाभ प्राप्त करने के लिए योग्य लाभार्थियों की पहचान के लिए जिला प्रशासन शिविर आयोजित करना शुरू कर देगा। आय प्रमाण पत्र के साथ आधार कार्ड या पहचान पत्र होने के कारण डिवाइस प्राप्त करने के लिए निर्धारित शर्त है।

जयपुर कलेक्टर सिद्धार्थ महाजन ने रविवार को कहा कि प्रशासन ने सोमवार से आयोजित शिविरों को चार्टर्ड किया है। 16 जुलाई को गोविंदगढ़, एम्बर पंचायत समिति में 17 जुलाई को शाहपुरा और झोतवाड़ा, 18 जुलाई को पावता और सांगानेर और कोटपुटली और चक्सू 1 9 जुलाई को शिविर आयोजित किए जाएंगे। इसी तरह, जिले के अन्य क्षेत्रों में शिविर नियमित रूप से आयोजित किए जाएंगे, महाजन ने कहा।

कलेक्टर ने कहा कि राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन योजना या राज्य वृद्धावस्था पेंशन योजना और बीपीएल राशन कार्ड या आय प्रमाण पत्र के पीपीओ के साथ आधार कार्ड या कोई पहचान पत्र योजना के तहत लाभ प्राप्त करना अनिवार्य होगा। कलेक्टर की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि 60 साल से अधिक लोग केवल इस योजना के लिए पात्र हैं।

बीपीएल श्रेणी से संबंधित वरिष्ठ नागरिकों के लिए एड्स और डिवाइसेज योजना के तहत मुफ्त में दिए जाएंगे। भारत सरकार के तहत एक पीएसयू कृत्रिम अंग विनिर्माण निगम, एड्स और उपकरणों के एक साल के नि: शुल्क रखरखाव का ख्याल रखेगा जिसमें चलने वाली छड़ें, कोहनी क्रश, वॉकर, तिपाई, श्रवण सहायता, कृत्रिम दांत और चश्मे शामिल हैं।

वर्तमान में, इस योजना की झलवार और बीकानेर में मौजूदगी है और अब राज्य सरकार ने इसे राजस्थान बनाने के लिए आंखें दी हैं।

दिनेश लूणिया सादड़ी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।