आग से मकान जलकर हुआ खाक! सूचना के बावजूद नहीं पहुँची मौके पर दमकल की गाड़ी व अधिकारी

मड़िहान मीर्जापुर- सन्तनगर पुलिस चौकी क्षेत्र के रामपुर अतरी गांव के तेज बहादुर मौर्य के मकान में आग लगने से घर मे रखा गृहस्थी के सारे सामान जलकर खाक हो गया।बताया जाता है कि दोपहर में घर के अन्दर लोग बैठे थे इधर अचानक घर के अन्दर से धुआं निकलने लगा देखते ही – देखते आग को चल रही है पूर्वी हवा का भी साथ मिल गया जिससे हवा का साथ मिलते ही आग विकराल रूप धारण कर लिया।वही आग पर काबू पाने के लिये लोगों ने उपजिलाधिकारी मड़िहान व दमकल गाड़ी के साथ सन्तनगर पुलिस चौकी को सूचना दिया किन्तु घटना स्थल पर ना दमकल गाड़ी पहुँची व नाहीं कोई अधिकारी,कर्मचारी ही पहुँच सके।ग्रामीणों ने किसी तरह 8 घण्टे बाद आग पर काबू पाने में सफल तो हुये किन्तु तब तक घर मे रखे गृहस्थी के सारे समान जलकर खाक हो गया।
*आखिरकार क्यों सरकार के योजनाओं का नहीं मिल पा रहा है लोगों को लाभ*
आग की सूचना पर जनपद में स्थित दमकल की गाड़ियो का लाभ लोगों को नही मिल पा रहा है जबकि अग्नि शमन कार्यालय में स्थित दमकल की गाड़ियां सिर्फ शो पीस बनकर रह जा रही है। सूचना पर पहुँच जाती घटना स्थल पर दमकल की गाड़ियां तो नहीं होता इतना ज्यादा नुकसान।
*सूचना के बावजूद भी अधिकारी बने लापरवाह*
आग की घटना की जानकारी ग्रामीणों ने उपजिलाधिकारी समेत सभी विभागों को दिया किन्तु अधिकारियों ने थोड़ा सा भी संज्ञान लेना उचित नहीं समझा जिससे किसान को आग से भारी नुकसान झेलना पड़ गया।
*कैसे चुकता होगा बैंक का कर्ज खाने तक को नहीं रह गये अनाज कैसे होगा जीवन यापन*
एक ओर प्रचण्ड सूखा से झेल ही रहे थे कि इधर जो कुछ अनाज पैदा भी हुआ तो आग में मिलकर खाक हो गया जबकि खेती के अलावा किसी प्रकार का कोई रोजगार भी नहीं है ऐसे में कैसे कटेगा किसान का दिन यदि सूचना पर अधिकारी सक्रिय हो जाते तो इतना बड़ा दुर्गम दिन किसान को देखने को ना मिलता लेकिन तत्कालीन सरकार में अधिकारियो को जनता से जैसे कोई मतलब ही ना हो जिससे सूचना के बावजूद अधिकारी पीड़ित किसान का दर्द जानने नहीं पहुँच सके।सरकार द्वारा चलाई जा रही अनेक योजनाओं का लाभ अधिकारियों के लापरवाही से जनता तक नहीं पहुँच पा रहा है।

रिपोर्ट-:सुभाष मिश्रा मिर्जापुर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।