अभी बुकिंग कराएं, दिवाली पर ऑनलाइन गुलजार होगा सर्राफा बाजार

फतेहगंज पश्चिमी, बरेली। कोरोना काल में चौपट हुआ सर्राफा कारोबार दीवाली पर पटरी पर लौटने की उम्मीद है। शहर से लेकर देहात तक के सर्राफा कारोबारी दीवाली में कारोबार बढ़ाने की तैयारी कर रहे हैं। इसके लिए दुकानों के साथ ही व्हाट्सएप के जरिये भी आभूषण बेचने की तैयारी चल रही है। इसके तहत धनतेरस और दीपावली के लिए आभूषणों के विशेष डिजाइन तैयार कराकर ग्राहकों को व्हाट्सएप पर भेजे जाएंगे। पसंद आने पर बुककर ऑनलाइन पेमेंट की सुविधा भी ग्राहकों को दी जाएगी। इसके बाद पसंदीदा डिजायन के गहने तैयार कर होम डिलीवरी की जाएगी। इससे कोरोना का खतरा भी नहीं होगा और ग्राहकों को घर बैठे पसंदीदा गहने भी मिल जाएंगे। कारोबारियों को उम्मीद है कि कोरोना काल के शुरुआती दौर में दुकानें बंद होने से जो नुकसान हुआ उसकी भरपाई दीपावली पर हो सकेगी। इस दौरान कारोबार को और गति मिलेगी। फिलहाल, सर्राफा बाजार में सोने के दाम 50 हजार रुपये के पार चल रहे हैं। महंगाई को देखते हुए कुछ लोग सोने की खरीदारी से परहेज भी कर रहे हैं। सोने के बढ़ते दाम और कोरोना संक्रमण के चलते सर्राफा कारोबार पहले की अपेक्षा अब मंदा हो गया है। त्योहार में सोने व चांदी की खूब खरीदारी की जाती है। ज्यादातर लोग चांदी के सिक्के, सोने की चूड़ी, अगूंठी आदि खरीदते हैं। सर्राफा बाजार में 22 कैरेट सोने के दाम 49900 रुपये प्रति 10 ग्राम व 24 कैरेट के 51250 रुपये प्रति 10 ग्राम हैं। चांदी का भाव 59,000 प्रति किलो तक पहुंच गया है।
व्हाट्सएप के जरिए ग्राहकों को डिजाइन भेजा जाएगा। डिजाइन पसंद आने पर ग्राहक से गूगल पे आदि के माध्यम से ऑनलाइन भुगतान लिया जााएगा। यह सुविधा जानने वाले लोगों के लिए ही उपलब्ध है। इससे लोगों को घर बैठे ही पसंदीदा गहने मिल सकेंगे। –

  • शिमला रस्तोगी, सर्राफा कारोबारी

सर्राफा बाजार मंदी के दौर से गुजर रहा है। पहले लॉकडाउन में सोने-चांदी के खरीदार कम हुए और अब सोने के दामों में हुई बढ़ोतरी की वजह से खरीदार लगातार घटते जा रहे हैं। दीपावली में अच्छा कारोबार हो सकता है। व्हाट्सएप के जरिए ऑनलाइन व्यापार बढ़ाने के प्रयास चल रहे हैं। यह प्रयास रहेगा कि ज्यादा दूर तक इस कारोबार को नहीं बढ़ाया जाएगा। बस एक सीमित क्षेत्र तक ही यह सुविधा दी जाएगी।

  • पंडित राजीव शर्मा, सर्राफा कारोबारी

इस बार दीपावली पर ऑनलाइन आभूषणों की बिक्री की जाएगी। इसके लिए तैयारी चल रही है। ज्यादातर लोग सोना खरीदना घाटे का सौदा मान रहे हैं। सोने के दाम में हुई बेतहाशा बढ़ोतरी से सर्राफा कारोबार बेपटरी होता दिखाई दे रहा है। कोरोना ने पूरी तरह कारोबार को हल्का कर दिया है। दीपावली पर अच्छा कारोबार होने की उम्मीद है।

  • नरेश ऐरन, सर्राफा कारोबारी

बरेली से कपिल यादव

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।