अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर सभी पंचायतों के साथ जिले भर में हुए योग कार्यक्रम

पाली/ राजस्थान – जिले भर में आज गुरुवार को अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया।
जिला मुख्यालय समेत जिले की सभी 321 पंचायत मुख्यालयों पर इस उपलक्ष में प्रातः 7 से 8 बजे तक योग का कार्यक्रम हुआ, जिसमें बड़ी संख्या में लोगो ने भाग लिया।
जिला कलेक्टर सुधीर कुमार शर्मा ने बताया कि अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह में केन्द्रीय एवं राज्य सरकार के समस्त विभागों, उपक्रमों, संस्थाओ, निगमों, बोर्ड एवं स्वयं सेवी संगठनो की सहभागिता सम्भव हुई। अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के सुचारू एवं व्यवस्थित आयोजन के लिए विभिन्न स्तर पर सभी तैयारियां पूर्ण की गई थी ।
उन्होंने बताया कि अर्न्तराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर आज गुरूवार को किये कार्यक्रम के लिये व्यापक तैयारियां की गई थी। लाखोटिया गार्डन में जिलास्तरीय योग दिवस समारोह आयोजित किया गया, जिसमें करीब आठ हजार लोगो ने भाग लिया है। इसके अलावा बाली, मारवाड़ जंक्शन, सोजत सिटी, सुमेरपुर, रोहट, रायपुर, देसूरी, जैतारण, रानी तथा तखतगढ़ के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय प्रांगण में योग दिवस पर कार्यक्रम हुआ। सादड़ी में इसके लिए नगर पालिका परिसर तथा सभी ग्राम पंचायतों में उच्च प्राथमिक विद्यालय परिसर इसके लिए चिन्हित किए गए थे। जिला कलेक्टर ने बताया कि सभी उपखण्ड अधिकारी, विकास अधिकारी समेत जिलास्तरीय अन्य अधिकारियों को कार्य व्यवस्था, दायित्व सुर्पुद किए थे,जिससे व्यवस्था में कोई कमी नही रहे।
जिला कलेक्टर ने जिलास्तर से लेकर ग्राम पंचायत स्तर तक होने वाले इन कार्यक्रमों में स्थानीय जनप्रतिनिधियों एवं जनसमुदाय की व्यापक सहभागिता सुनिश्चित करने की अपील की थी। उन्होंने जिले की स्वयंसेवी संस्थाओं, सामजिक संगठनों एवं अन्य सभी से योग दिवस कार्यक्रमों में अधिक से अधिक सहभागिता करने का आग्रह किया गया।
पुलिस अधीक्षक दीपक भार्गव ने बताया कि पुलिस के जवान भी इन कार्यक्रमों में सक्रिय रहें। पतंजली योगपीठ के जिला प्रभारी ने बताया कि अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह में योग कराने हेतु योग प्रशिक्षकों की सूची उपलब्ध करवायी गई थी। जिले के एन.जी.ओं के प्रतिनिधियों ने योग दिवस समारोह में पूर्ण सहयोग करने के लिये आश्वस्त किया था। नगर पालिका सभापति महेन्द्र बोहरा ने बताया कि लाखोटिया परिसर में योगाभ्यास के दौरान महिलाओं व छात्र-छात्राओं की बैठने की अलग व्यवस्था की गई है थी। योग के लिए 15 प्रशिक्षक लगाए गए है इसके अतिरिक्त शारीरिक शिक्षको ने भी सहयोग किया। पाली शहर में विभिन्न स्थानों पर 20 जून तक योग प्रशिक्षण शिविर आयोजित किए गए। आयुर्वेद विभाग के उप निदेशक डॉ. चन्द्रशेखर शर्मा ने कहा कि योग अभ्यास शांत वातावरण में आराम के साथ शरीर व मन को शिथिल करके किया जाना चाहिए। योग अभ्यास खाली पेट अथवा अल्पहार लेकर करे एवं मल व मूत्र का विर्सजन करने के उपरांत प्रारंभ करना चाहिए। अभ्यास के दौरान सूती, हल्के व आरामदायक वस्त्र पहनना चाहिए। अभ्यास के उपरांत कमजोरी महसूस हो तो गुनगुने पानी में थोडी सी शहद मिलकार लेना चाहिए। थकावट, बीमारी, जल्दबाजी व तनाव की स्थिति में योग नहीं करना चाहिए। योग के 20 से 30 मिनट बाद आहार ग्रहण करना चाहिए।
जिले भर में प्रशासन के अलावा विभिन्न स्वमसेवी संस्थाओं ने अंतराष्ट्रीय योग दिवस बड़े हर्षोउल्लास से मनाया।
दिनेश लूणिया, राजस्थान से

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।