अधिग्रहण की जमीन पर तामझाम के साथ कब्जा लेने पहुंचा प्रशासन:ग्रामीणों ने किया विरोध

गाजीपुर- गुरुवार को जंगीपुर क्षेत्र में उस समय हंगामे की स्थिति बन गई जब जनपद के तीन एसडीएम और तीन सीओ समेत दर्जनभर थाने की फोर्स मय JCB और ट्रकों के फोरलेन हेतु जमीन अधिग्रहण करने जा पहुंचे। ग्रामीणों ने भूमि अधिग्रहण में कम पैसा मिलने और अधिक जमीनों पर कब्जा किए जाने का आरोप लगाते हुए प्रशासन का विरोध शुरू कर दिया। इसी बीच हालात नोकझोंक के उत्पन्न हो गए। भारी फोर्स के साथ मौके पर पहुंचे जिला प्रशासन के अधिकारियों ने अधिग्रहण की कार्यवाही में अवरोध पैदा करने के आरोप में छात्रनेता अमरजीत यादव समेत कुल 10 लोगों को हिरासत में ले लिया। जिनमें 8 महिलाएं भी शामिल हैं। वाकया जंगीपुर थाना क्षेत्र के वार्ड नंबर 8 कृष्णा नगर का है। जहां भूमि अधिग्रहण मामले में स्थानीय ग्रामीण लंबे अरसे से विरोध कर रहे हैं। ग्रामीणों का आरोप है कि फोरलेन की जमीन अधिग्रहण में कम पैसे सरकार द्वारा दिए जा रहे हैं और ज्यादा जमीनों पर कब्जा किया जा रहा है। पिछले दिनों धरना प्रदर्शन और पदयात्रा के बाद भी जब उनकी मांगों की सुनवाई नहीं हुई तो वे जिला मुख्यालय स्थित संजय पांडे पार्क में अपना प्रदर्शन करने का मन बनाए। लेकिन उससे पहले ही जिला प्रशासन ने मौके पर पहुंचकर कब्जे की कार्यवाही शुरु कर दी। फिलहाल तनाव को देखते हुए मौके पर भारी फोर्स की तैनाती कर दी गई है।

जेसीबी मशीनों और ट्रकों से लैस थे 300 से ज्यादा वर्दीधारी

जंगीपुर के कृष्णा नगर में उस वक्त हंगामे की स्थिति बन गई जब जिले के SDM सदर, एसडीएम कासिमाबाद और एसडीएम जमानिया के साथ सीओ सदर, सीओ कासिमाबाद और सीओ जमानिया भारी फोर्स के साथ फोरलेन की जमीनों पर अधिग्रहण करने जा पहुंचे। जिला प्रशासन के उच्चाधिकारियों के अलावा थाना खानपुर, बिरनो, जंगीपुर, नोनहरा, रेवतीपुर, नगसर, भांवरकोल, सादात और बड़ेसर थाने की फोर्स मौके पर पहुच गई। भारी तादाद में थानों की पुलिस फोर्स के अलावा 200 पीएसी जवान और 50 महिला पुलिस भी मौके पर पहुंची। इतना बड़ा प्रशासनिक अमला और पुलिस बल जेसीबी मशीनों और ट्रकों से लैस था। इतनी बड़ी तादाद में पुलिस फोर्स को देखकर स्थानीय लोग सकते में आ गए और क्षेत्र में अफरा-तफरी का माहौल बन गया।
गरमाई सियासत, सपा ने किया धरना प्रदर्शन का ऐलान
समाजवादी पार्टी ने फोरलेन के लिए भूमि अधिग्रहण में प्रशासन की कार्यवाही को बलात कार्यवाही बताया और पूरे घटनाक्रम की निंदा करते हुए जिला अध्यक्ष नन्हकू यादव ने कहा कि यह किसानों के साथ घोर अन्याय है। जिला प्रशासन बिना जमीन की रजिस्ट्री कराए, जमीन का बिल मुआवजा किसानों को दिए बिना उनकी जमीनों पर बलात कब्जा किया जा रहा है जो ठीक नहीं है। उन्होंने इसे ब्रिटानी हुकूमत को भी शर्मिंदा करने वाला वाकया बताया और पूरे घटनाक्रम के खिलाफ 8 जून को सरजू पांडे पार्क में धरना प्रदर्शन का ऐलान किया है। सपा जिलाध्यक्ष ने घटना के जिम्मेदार अधिकारियों के खिलाफ कार्यवाही की मांग भी की है।

गाजीपुर से प्रदीप दुबे की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।