राष्ट्रीय लोक अदालत के सफल आयोजन हेतु न्यायिक अधिकारियों की बैठक आयोजित

बालोतरा/राजस्थान- राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण व राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देशानुसार नौ मार्च को आयोजित होने वाली इस वर्ष की प्रथम राष्ट्रीय लोक अदालत के सफल आयोजन के सम्बंध में बालोतरा न्यायक्षेत्र के न्यायिक अधिकारियों के साथ एम.आर. सुथार, अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण (जिला एवं सेशन न्यायाधीश) की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गई।

बैठक में न्यायिक अधिकारियों के साथ न्यायालयों में लम्बित प्रकरणों के अधिक से अधिक संख्या में चिन्हित कर निस्तारण हेतु विचार विमर्श किया गया। डोर स्टेप काउंसलिंग व प्री काउंसलिंग की प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की तथा बैठक में प्रकरणों के निस्तारण के सम्बंध में आने वाली कठिनाईयों एवं उनके व्यावहारिक समाधान हेतु सुझाव आमंत्रित किए गए एवं पूर्व लोक अदालतों से मिले अनुभवों को साझा करते हुए निर्देश जारी किए गए।

बैठक में सिद्धार्थ दीप सचिव, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण (अपर जिला एवं सेशन न्यायाधीश) ने बताया कि न्यायालयों में लम्बित ऋण वसूली प्रकरणों, एनआई एक्ट प्रकरणों व मोटरयान दुर्घटना दावा अधिनियम के अधिक से अधिक प्रकरणों को चिन्ह्ति कर निस्तारण करवाने हेतु प्रेरित किया गया।

बैठक में एनआईएक्ट, एमएसीटी, धन वसूली के न्यायालयों में लम्बित प्रकरणों के निस्तारण पर विषेष ध्यान देने की आवष्यकता महसूस की गई एवं अधिकाधिक प्रकरणों को राष्ट्रीय लोक अदालत हेतु चिन्हित कर लोक अदालत में रखने व पक्षकारों की उपस्थिति सुनिश्चित कर अधिकतम लक्ष्य हासिल करने हेतु प्रेरित किया गया। बैठक में बालोतरा मुख्यालय पर न्यायिक अधिकारीगण उपस्थित रहे तथा बाड़मेर, गुड़ामालानी, चौहटन, सिवाना, पचपदरा व सेड़वा, शिव व सिणधरी मुख्यालय के न्यायिक अधिकारीगण वर्चुअल माध्यम से उपस्थित रहे।

– राजस्थान से राजूचारण

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।