फाइलेरिया उन्मूलन को लेकर जिला समन्वय समिति की बैठक डीएम की अध्यक्षता में हुई संपन्न

  • 10 फरवरी से खिलाई जायेगी सर्वजन दवा
  • सर्वजन दवा पूरी तरह सुरक्षित है

बेतिया/बिहार- बेतिया समाहरणालय कक्ष में सोमवार को जिलाधिकारी कुंदन कुमार की अध्यक्षता में फाइलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम 2023 की जिला समन्वय समिति की बैठक हुई। बैठक का संचालन अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डॉ रमेश चंद्रा ने किया। वही वेक्टर जनित रोग नियंत्रण पदाधिकारी डॉ हरेंद्र कुमार, पीसीआई के डीएमसी नवल किशोर सिंह, केयर डीपीओ मुकेश कुमार तथा रमेश मिश्रा ने संबोधित किया। पीपीटी के माध्यम से विभाग के अधिकारियों को आवश्यक जानकारी दी गई।

फाइलेरिया की रोकथाम के लिए सर्वजन दवा का सेवन करना जरूरी:

जिलाधिकारी कुंदन कुमार ने बताया कि फाइलेरिया की रोकथाम के लिए सर्वजन दवा का सेवन करना जरूरी है। उन्होंने बताया कि जिले में फाइलेरिया उन्मूलन हेतु सर्वजन दवा सेवन अभियान 10 फरवरी से चलेगा। 02 वर्ष से ऊपर के लोगों को डी ई सी एवं एलबेंडाजोल की दवा खिलाई जाएगी। इस दौरान इस बात का ध्यान रखा जाएगा कि दो साल से कम उम्र के बच्चों, गर्भवती महिलाओं और अति गंभीर रोग से ग्रस्त लोगों को दवा नहीं खिलाई जायेगी। प्रचार प्रसार के साथ इस अभियान के दौरान आशा व स्वास्थ्य कर्मी घर घर भ्रमण कर लोगों को फाइलेरिया के विषय में जागरूक भी करेंगे।

सर्वजन दवा पूरी तरह सुरक्षित है:

वेक्टर जनित रोग नियंत्रण पदाधिकारी डॉ हरेंद्र कुमार ने बताया कि फाइलेरिया रोग से बचाव के लिए सर्वजन दवा पूरी तरह सुरक्षित है। फाइलेरिया रोग वाले सभी क्षेत्रों में सभी लोग डी.ई. सी. दवा की सालाना खुराक लें, यह अति आवश्यक है। फाइलेरिया परजीवी की औसतन आयु 4 से 6 वर्ष की होती है, इसलिए 4 से 6 साल तक सर्वजन दवा सेवन कराकर इस संक्रमण के प्रसार को प्रभावी तौर पर समाप्त किया जा सकता है। डॉ कुमार ने कहा कि कुछ लोगों में दवा का मामूली रिएक्शन जैसे उल्टी, खुजली व बुखार आदि हो सकता है। इससे ठीक होने के लिये किसी खास दवा की भी जरूरत नहीं पड़ती। यह घंटे-दो घंटे में अपने आप ठीक हो जाता है। इस मौके पर पीसीआई डीएमसी नवल किशोर सिंह, एसएमसी किशन सिन्हा, केयर डीपीओ मुकेश कुमार, श्यामसुंदर कुमार, बीबीडी रमेश मिश्रा, सुनील कुमार, राजकुमार शर्मा आदि उपस्थित थे।

– बिहार से नसीम रब्बानी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।
error: Content is protected !!