सर्वजन दवा सेवन से आवासीय विद्यालयों के छात्र भी नहीं रहेंगे वंचित, हो रही लाइन लिस्टिंग
 

  • कस्तूरबा सहित अन्य आवासीय विद्यालयों के छात्र भी होंगे शामिल
  • सर्वजन दवा सेवन के पुर्न उन्मुखीकरण में लिया गया निर्णय 
  • शहरी क्षेत्र में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता दवा एडमिनिस्ट्रेशन का संभालेगी जिम्मा

सीतामढ़ी/बिहार- जिले में 10 फरवरी से चलने वाले सर्वजन दवा सेवन का लाभ सरकारी और गैर सरकारी आवासीय विद्यालयों के छात्रों को भी मिलेगा। इसके लिए इन विद्यालयों के छात्रों की लाइन लिस्टिंग करायी जा रही है। ये बातें पुर्न उन्मुखीकरण के दौरान जिला भीबीडीसी पदाधिकारी डॉ रविन्द्र कुमार यादव ने कहीं। उन्होंने कहा कि अब सर्वजन दवा सेवन का समय नजदीक है। ऐसे में यह जरुरी था कि तैयारियों और जरूरतों की एक बार समीक्षा हो जाए, जिससे सभी स्वास्थ्यकर्मी अभियान को लेकर सजग और सतर्क रहें। 27 जनवरी को जिलाधिकारी की अध्यक्षता में सर्वजन दवा सेवन को लेकर जिला समन्वय समिति की बैठक भी होगी। शहरी क्षेत्रों में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को सर्वजन दवा सेवन के एडमिनिस्ट्रेशन की जिम्मेदारी दी गयी है। 

सामुदायिक सहभागिता पर दिया गया बल:

उन्मुखीकरण के दौरान डॉ रविन्द्र कुमार यादव ने जनजागरुकता एवं सामुदायिक सहभागिता पर जोर देते हुए कहा कि बिना जनसहयोग के इस अभियान को सफल नहीं बनाया जा सकता। सामुदायिक स्तर पर सर्वजन दवा सेवन की जानकारी के लिए जिले में एक तारीख से आरबीएसके के वाहनों के द्वारा सभी प्रखंड में जागरूकता फैलाई जा रही है। आशा कार्यकर्ता अभी से ही लोगों को सर्वजन दवा सेवन के फायदों को गिनाने में लगे हैं। जिला शिक्षा पदाधिकारी द्वारा सभी प्रखंड के शिक्षा पदाधिकारी को अपने क्षेत्र के तहत सभी प्रधानाध्यापकों एवं शिक्षकों द्वारा स्वयं तथा छात्रों के माध्यम से व्यापक जन जागरूकता फैलाने का अनुरोध करते हुए पत्र भी निर्गत किया गया है।
 
जन वितरण प्रणाली के दुकानदार भी फैलाएंगे जागरूकता:
 
डॉ यादव ने कहा कि जन वितरण प्रणाली विक्रेताओं द्वारा भी जन जागरूकता हेतु जिला आपूर्ति पदाधिकारी द्वारा सभी प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारियों को पत्र निर्गत कर जागरूकता में सहभागी बनने को कहा गया गया है।

– बिहार से नसीम रब्बानी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।