कड़ाके की ठंढ़ और कोहरे के बीच नौनिहाल बिना स्वेटर नंगे पाँव स्कूल जाने को मजबूर

आजमगढ़- आजमगढ़ जिले में नौनिहालों की सेहत से जिला प्रशासन खिलवाड़ कर रहा है। कड़ाके की ठंढ़ और कोहरे के बीच नौनिहाल बिना स्वेटर नंगे पाँव स्कूल जाने को मजबूर हैं। और जिला प्रशासन है कि अभी तक अधिकतर प्राथमिक विद्यालयों में स्वेटर नहीं बाट पाया है वही जूनियर हाई स्कूल के किसी भी विद्यालय में स्वेटर का वितरण नहीं हुआ है। स्थिति यह है कि शिक्षक स्वेटर में स्कूल पहुँच रहे हैं और बच्चें ठंढ़ से ठिठुर रहे हैं,लेकिन बच्चों की सुध लेने वाला कोई नहीं है।
परिषदीय विद्यालयों में अध्यनरत छात्रों को नि:शुल्क स्वेटर देने का प्राविधान है। यह स्वेटर बच्चों को 30 नवंबर तक हर हाल में मिल जाना चाहिए था, लेकिन जिले में अभी स्वेटर वितरण की प्रक्रिया ही नहीं शुरू हुई है। इन छात्रों तक स्वेटर कब पहुंचेगा व इसका लाभ वह कब उठा पाएंगे इसकी सही जानकारी कोई नहीं दे रहा है। जबकि जिले में ठंड ने अपनी दस्तक दे दी है। विगत कई दिनों से जिले में सुबह शाम ठंड पड़ रही है। ग्रामीण क्षेत्र में इस ठंड का असर ज्यादा है। ऐसे में स्कूल आने वाले बच्चे कहीं ड्रेस में तो कहीं बिना ड्रेस के पहुंच रहे हैं। वहीं स्वेटर न मिलने से अभिभावकों को बच्चों का स्वास्थ्य खराब होने का भी डर सता रहा है। वहीं स्कूली बच्चों की माने तो उनका कहना है कि अभी तक उन्हें स्वेटर नहीं मिला है पुराने स्वेटर से काम चलाया जा रहा है और जिनके पास नहीं है वो बिना स्वेटर ही स्कूल पहुँच रहे है।
वही इस मामले में स्कूल के प्रधानाध्यापकों का गैर ज़िम्मेरदाना बयान सामने आया है जहाँ उनका कहना है कि जिन छात्रों के पास पुराना स्वेटर है वो पहनकर आ रहे हैं और जिनके पास नहीं है वो बिना स्वेटर ही स्कूल आ रहे है।

रिपोर्टर :- राकेश वर्मा आजमगढ़

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।