भ्रष्टाचार को रोकने में सूचना के अधिकार का अहम रोल- नरेंद्र श्रीवास्तव

आज़मगढ़- जिला मुख्यालय पहुंचे उत्तर प्रदेश सरकार के सूचना आयुक्त नरेंद्र श्रीवास्तव ने कहा कि भ्रष्टाचार को रोकने में सूचना के अधिकार का अहम रोल है, इसके प्रति लोगों में जागरूकता बढ़ी है एक बात और है कि इसमें मीडिया की भूमिका बहुत ही सकारात्मक रही है । आरटीआई कानून को मीडिया ने जन जन तक पहुंचा दिया है ।
आजमगढ़ के गोल्डन फॉर्चून होटल में पत्रकारों से वार्ता करते हुए सूचना आयुक्त नरेंद्र श्रीवास्तव ने बताया कि निरंतर सूचनाएं आ रही हैं और उनका निस्तारण भी तेजी से किया जा रहा है । एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि सूचना के अधिकार में सूचना मांगने वालों को कोई धमकी नहीं दे सकता और यदि अगर वह सच की बुनियाद पर सूचना मांगता है और यदि उसे कोई धमकी देता है तो उसे तुरंत इसकी सूचना पुलिस को देनी चाहिए । उन्होंने कहा कि हाल के दिनों में आरटीआई कानून में बदलाव से कोई फर्क नहीं पड़ा है सूचनाए निरंतर स्टेट-इनफार्मेशन-कमिश्नर-वेलकॉमेड-बढ रही हैं और उसका निस्तारण भी तेजी से किया जा रहा है। जिस तरीके से सूचनाओं की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है ,इससे एक बात साफ है कि लोगों में इसके प्रति जागरूकता दिनोंदिन बढ़ रही है
श्री श्रीवास्तव ने इस कानून के बारे में विस्तार से बताया कहा कि किसी भी नागरिक को अधिकार है कि वह जाकर किसी भी सरकारी विभाग से सूचनाओं की जानकारी प्राप्त कर सकता है और हर तरह की जानकारी ले सकता है सारे विभागों में यदि नियुक्त अधिकारी अपना काम सही ढंग से नहीं करता है तो जनता को पूरा अधिकार है कि आरटीआई कानून के जरिए सूचनाओं की जानकारी प्राप्त कर सकें । भ्रष्टाचार के खिलाफ आम जनता के पास आरटीआई सबसे बड़ा हथियार है । जिसका उपयोग कर वह अपने हक की मांग कर सकता है । यह कानून आम जनता के हितों की रक्षा के लिए है । उन्होंने कहा कि उसकी जागरूकता बढ़ाने के लिए प्रत्येक मंडल स्तर पर सभी सूचना आयुक्त गण कार्यशालाओं का आयोजन कर रहे हैं , जिससे क्षेत्र के लोगों में जागरूकता बढ़ रही है ।

रिपोर्टर:-राकेश वर्मा आजमगढ़

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।