पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री उमा भारती पहुंची परमार्थ निकेतन:स्वामी चिदानन्द सरस्वती से भेंट कर की चर्चा

हरिद्वार/ऋषिकेश – पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री उमा श्री भारती जी, पेयजल एवं स्वच्छता सचिव भारत सरकार वरिष्ठ अधिकारी श्री परमेश्वरन अय्यर जी पहुुचे परमार्थ निकेतन।
परमार्थ निकेतन के परमाध्यक्ष स्वामी चिदानन्द सरस्वती जी महाराज से भेंट उमा श्री भारती जी एवं श्री परमेश्वरन अय्यर जी ने स्वच्छता, पर्यावरण एवं सामाजिक विषयों पर विशद चर्चा की। स्वामी जी महाराज ने ठोस और तरल अपशिष्ट पदार्थो के प्रबंधन, स्वच्छता के स्तरों में वृद्धि, भारत को खुले में शौच से मुक्त करने, गंगा सहित अन्य नदियों में गिरते नालों का प्रबंधन, ग्रामीण जीवन स्तर में सुधार लाना तथा परमार्थ निकेतन में संचालित वल्र्ड टायॅलेट काॅलेज के माध्यम से विभिन्न प्रातों में स्वच्छता के विभिन्न आयामों के विषय में प्रशिक्षण देना, शौचालय के महत्व के बारे में लोगों को जागरूक करना आदि विषयों पर चर्चा हुई।
स्वामी चिदानन्द सरस्वती जी महाराज ने आगामी प्रयाग कुम्भ मेला में ग्लोबल इण्टरफेथ वाश एलायंस (जीवा), गंगा एक्शन परिवार और परमार्थ निकेतन द्वारा स्वच्छता एवं पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में किये जा रहे कार्यो के बारे में जानकारी प्रदान की। स्वामी जी महाराज ने सुश्री उमा भारती जी को अवगत कराया की प्रयागकुम्भ मेला में पपेट शो तथा विभिन्न धर्मो के धर्मगुरूओं के उद्बोधन, सेमिनारों एवं सम्मेलनों तथा विश्व स्तर के जल एवं स्वच्छता विशेषज्ञों को आमंत्रित किया जायेगा जो कुम्भ के दौरान लाखों की संख्या में उपस्थित जन समुदाय को सम्बोधित करेंगे।
स्वामी चिदानन्द सरस्वती जी महाराज ने कहा कि भारत जिस वेग से तरक्की कर रहा है उसी वेग से भारतीयों को भी स्वच्छता को अपनाना होगा; अंगीकार करना होगा। स्वच्छता केवल एक काम नहीें बल्कि वह तो संस्कार है, हमारी सभ्यता है। वर्तमान समय में समाज में व्याप्त 40 प्रतिशत बीमारियां स्वच्छता के अभाव के कारण होती है। हम जो प्लास्टिक उपयोग करते है और कहीं भी फेंक देते है उससे पूरा पर्यावरण प्रदूषित होता है अतः हर भारतीय को स्वच्छता की सोच के साथ रहना होगा और स्वच्छता की सोच को अपनाना होगा तभी हम स्वच्छ भारत स्वस्थ भारत का निर्माण कर सकते है।
सुश्री उमा भारती जी ने जीवा, गंगा एक्शन परिवार और परमार्थ निकेतन द्वारा स्वच्छता पर बनायी गयी शार्ट फिल्मों का अवलोकन किया तथा परमार्थ निकेतन द्वारा स्वच्छता एवं पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में किये जा रहे विश्वव्यापी प्रयास की सराहना की।
वल्र्ड टाॅयलेट काॅलेज के विशेषज्ञों द्वारा पिछले छः महीनों तक बिहार प्रांत के गावों में जाकर स्वच्छता और शौचालय के प्रति जो अलख जगाया उसकी उमा श्री भारती जी ने भूरि-भूरि प्रशंसा की।
स्वामी जी महाराज ने कहा कि सुश्री उमा भारती जी के पास शासन की समझ जीवन का अनुभव और काम करने का जज़्बा है। गंगा एक्शन परिवार, परमार्थ निकेतन और जीवा सदैव आप के साथ काम करने के लिये तैयार है। उन्होने कहा कि हम सभी का उद्देश्य एक ही है भारत को स्वच्छ बनाना और भारतीयों में स्वच्छता की सोच को विकसित करना।
पेयजल एवं स्वच्छता सचिव भारत सरकार श्री परमेश्वरन अय्यर जी ने कहा, हमने स्वामी चिदानन्द सरस्वती जी महाराज और उनके मार्गदशर्न में कार्य कर रही जीवा और गंगा एक्शन परिवार की पूरी टीम से भेंट की। उन्होने कहा कि स्वामी जी महाराज ने विभिन्न धर्मों के धर्मगुरूओं को एक मंच पर लाकर स्वच्छता के लिये जो जन आन्दोलन चलाया है वहा विलक्षण है। मै उनके द्वारा किये गये इस अद्भुत प्रयास से अत्यंत प्रभावित हुआ हूँ।
स्वामी जी महाराज ने ’स्वच्छता ही सेवा’ के दूसरे दिन सुश्री उमा भारती जी एवं श्री परमेश्वरन अय्यर जी को स्वच्छता का प्रतीक रूद्राक्ष का पौधा भेंट किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।