आशा के “रेल रोको” आन्दोलन से पूरे बिहार में चरमराया रेल परिचालन

* राज्य में 150 से अधिक स्थानों पर महिला आशा के बूते रेल रोको सफल हुआ जो ऐतिहासिक है-शशि यादव

*पटना(बिहार) फुलवारी सहित सैकड़ों स्थानों पर राज्य भर में आशाकर्मियों ने अपने बूते हावड़ा- दिल्ली सहित अन्य रेल मार्गों को अवरुद्ध कर दिया जिससे रूट की ट्रेनें जहां-तहां रुकी रही।
*केवल पटना जिला के 5 स्थानों पर आशाकर्मियों ने रेल रोको को सफल बनाया।
-*फुलवारी शरीफ स्टेशन पर आशा नेत्री शशि यादव के नेतृत्व में पौने दो घन्टा रेल रोका गया।
*भभुआ में रेल रोको सफल बनाती 300 आशा गिरफ्तार।
पटना/बिहार- आज पटना सहित पूरे बिहार में सैकड़ों जगहों पर हज़ारों की संख्या में हड़ताली आशा कार्यकर्त्ताएं रेल पटरी पर उतर आयी जिससे पूरे राज्य में रेल परिचालन पूरी तरह एक से दो घण्टे के लिये ठहर गया और पूरा रेल परिचालन चरमरा गया।
आशा को 18000 मासिक मजदूरी (मानदेय) व सरकारी कर्मी का दर्जा देने सहित अन्य मांगों पर “आशा सन्युक्त संघर्ष मंच” द्वारा 01 दिसंबर से राज्य में लगभग 90 हज़ार आशा अनिश्चितकालीन हड़ताल पर हैं आशा संयुक्त संघर्ष मंच ने नीतीश – मोदी से मांगों पर चुप्पी तोड़ने व मासिक मानदेय सहित अन्य मांगों को पूरा करने की मांग पर आज हड़ताल के 27 वें दिन राज्यव्यापी रेल रोको की पूर्व घोषणा कर रखा था।

आज राज्यव्यापी रेल रोको के तहत आशा मंच से जुड़े बिहार राज्य आशा कार्यकर्ता संघ (गोप गुट) अध्यक्ष शशि यादव,ऐक्टू राज्य सचिव रणविजय कुमार,महासंघ गोप गुट के सम्मानित अध्यक्ष रामबली प्रसाद,बिहार आशा संघ नेता कौशलेंद्र कुमार वर्मा, पूनम, अनिता, संगीता, विभा, अनुराधा आदि नेताओं के नेतृत्व में सैकड़ों आशा कर्मी फुलवारीशरीफ रेलवे पटरी पर उतर गई जिसके कारण सुबह 9.30 से 10.45 बजे तक दानापुर-राजगीर पैसेंजर ट्रेन प्लेटफार्म नंबर एक पर सवा घण्टे खड़ी रही जिसके कारण दिल्ली हावड़ा रुट की ट्रेनों का परिचालन पूरी तरह ठहर गया।

आशा नेत्री शशि यादव ने बताया कि आशा कार्यकर्ता संघ से जुड़े आशा कर्मियों ने आज केवल पटना जिला के पांच स्थानों पर रेल रोको को सफल बनाया । उन्होंने दावा किया कि आज पूरे राज्य में 150 से अधिक स्थानों पर महिला आशा के बूते रेल रोको सफल हुआ जो ऐतिहासिक है,उन्होंने बताया कि पटना के फुलवारी रेलवे स्टेशन पर जिला की आशा नेत्री रेखा,पूनम,अनुराधा,विभा,विमला, पटना साहिब में विद्यालय रसोइया संघ अध्यक्ष सरोज चौबे व राखी मेहता, पुनपुन में संगीता,सुनीता,
अनिता,फतुहा ,तारेगना रेलवे स्टेशन पर आशा कर्मियों ने घण्टों रेल को रोके रखा और नीतीश मोदी आशा की मांगों पर चुप्पी तोड़ो,महिला सशक्तिकरण का ढोंग करना बंद करो आशा को मानदेय लागू करो,जो हमसे टकराएगा चूर – चूर हो जाएगा ,दम है कितना दमन में तेरे,देख लिया है देखेंगे का नारा लगाती रही,आशा नेत्री शशि यादव ने बताया कि आज आशा के “रेल रोको” आंदोलन के समर्थन में बिहार राज्य विद्यालय रसोइया संघ (ऐक्टू) से जुड़े सैकड़ों रसोइयों ने आज पटना साहिब स्टेशन पर रेल रोको आंदोलन को सफल बनाया।
आशा नेत्री शशि यादव ,ऐक्टू नेता रणविजय कुमार,महासंघ गोप गुट नेता रामबली प्रसाद ,आशा संघ नेता कौशलेंद्र कुमार वर्मा,आशा संघर्ष समिति नेता विश्वनाथ सिंह प्रमिला देवी ने सन्युक्त बयान जारी कर आज आशा कर्मियों द्वारा सफल रेल रोको आंदोलन को ऐतिहासिक बताया है और इसके लिये राज्य की आंदोलनरत आशाओं का अभिनंदन किया है । नेताओं ने कहा कि बिहार की ही नही,यह पूरे देश की पहली ऐतिहासिक घटना है कि महिला आशाकर्मियों ने अपने बूते सैकड़ों स्थानों पर रेल रोका है जो अपने आप में एक इतिहास है,उन्होंने कहा कि इसके पहले 21 दिसंबर को भी बहादुर महिला आशाओं ने राज्य के 400 स्थानों पर अपने बूते चक्का जाम आंदोलन को सफल बना ऐतिहासिक बनाया था।

शशि यादव ने नीतीश मोदी सरकार को चेतावनी देते हुए कहा कि अगर सरकार हमारी मांगों को शीघ्र नहीं मानती और वार्ता नहीं करती तो राज्य भर की 90 हज़ार आशा सरकार के किसी भी स्वास्थ्य प्रोग्राम को सफल तो नही ही होने देगी बल्कि सरकार के मंत्रियों, विधायको का बिहार में चलना – फिरना भी रोकेगीं।
उन्होंने बताया कि राज्य भर से अभी रेल रोको की आ रही खबरों के अनुसार पटना के बाद सबसे अधिक नीतीश कुमार के गृह जिला नालन्दा में आशा नेत्री सुनीता,निर्मला,पूनम सहित,जहानाबाद में आशा नेत्री सुषमा और सुनीता,आरा में मीना कु

आशा की अनिश्चितकालीन हड़ताल और आंदोलन को और आगे बढाने की घोषणा करते हुए आशा नेत्री शशि यादव ने बताया कि 29 दिसंबर को राज्य के सभी जिला स्वास्थ्य समिति पर आशा कार्यकर्ता सपरिवार धरना-प्रदर्शन करेगीं,आगामी 2 जनवरी 19 से सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पर सपरिवार जत्थे वार क्रमिक अनशन शुरू किया जाएगा तथा 8-9 जनवरी को ट्रेड यूनियनों के राष्ट्रीय हड़ताल में पूरी ताकत व बड़ी संख्या में भाग लेते हुए राज्य के सभी जिलाधिकारी कार्यालय का सपरिवार घेराव किया जाएगा।

-नसीम रब्बानी के साथ सनोवर खान की रिपोर्ट।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।