देश का पहला राज्य बना राजस्थान, एक साथ पांच मेडिकल कॉलेज शुरू हुए

जयपुर/राजस्थान- प्रदेश के पांच मेडिकल कॉलेज बुधवार से शुरू हो गए। डूंगरपुर, पाली, चूरू, भीलवाड़ा, और भरतपुर में 500 सीट पर भर्ती के बाद बैच शुरू हो गए हैं। देश में ऐसा पहली बार हुआ है कि किसी भी राज्य में एक साथ पांच मेडिकल कॉलेज शुरू किए गए हों। इन कॉलेजों में शुरुआत के साथ ही प्रदेश में अब 2300 मेडिकल सीट हो गई हैं।

इन नए कॉलेजों से प्रदेश को हर साल 500 नए डॉक्टर मिलेंगे। अभी नीट के माध्यम से 450 से अधिक सीट भरी जा चुकी हैं और शेष सीट का आवंटन भी काउंसलिंग के बाद होगा। हालांकि कॉलेजों में फेकल्टी की परेशानी आ रही है, लेकिन सरकार का दावा है कि आने वाले कुछ ही दिनों में ये कमी भी दूर कर दी जाएगी।

*काफी समय से चल रही थी कवायद*

प्रदेश में पिछले काफी समय से पांच मेडिकल कॉलेज को शुरू करने की कवायद सरकार कर रही थी। चिकित्सा शिक्षा सचिव आनंद कुमार और उनकी टीम इस काम में विशेष रूप से लगी हुई थी। हर मेडिकल कॉलेज के प्रिंसीपल को जरूरत पड़ने पर सचिवालय तक बुलाया जा रहा था या टीम मौके पर जा रही थी। एमसीआई के नियमों के मुताबिक और उनकी बताई गई कमियों को जल्दी से जल्दी दूर किया गया। इसके बाद एमसीआई ने माना कि इन कॉलेजों में बैच शुरू किए जा सकते हैं। वहां से हरी झंडी मिलने के साथ ही यहां सीटों का आवंटन कर दिया गया।

मामले में चिकित्सा मंत्री कालीचरण सराफ ने कहा है कि सरकार के प्रयास रंग लाए हैं। निजी कॉलेजों में एमबीबीएस के करोड़ों रुपए लिए जाते हैं, लेकिन अब स्टूडेंट बहुत ही कम कीमत में एमबीबीएस कर सकेंगे।

– दिनेश लूणिया,राजस्थान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।