जिलाधिकारी एवं एसएसपी ने संपूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर लोगों की समस्याओं का किया समाधान

*जन समस्याओं के निस्तारण में किसी भी स्तर पर लापरवाही किसी भी दशा में बर्दाश्त नहीं की जाएगी-जिलाधिकारी

*शिकायती पत्रो के निस्तारण में खानापूर्ति बर्दाश्त नहीं किया जाएगा- कौशल राज शर्मा

वाराणसी- जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक प्रभाकर चौधरी ने मंगलवार को सदर तहसील मुख्यालय पर संपूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर लोगों की समस्याओं से रूबरू होते हुए उसका निस्तारण किया। इस दौरान जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने मौके पर मौजूद अधिकारियों को कड़े निर्देश देते हुए कहा कि समस्याओं का निस्तारण प्राथमिकता के आधार पर समय एवं गुणवत्ता के साथ सुनिश्चित किया जाए। समस्याओं के निस्तारण में किसी भी स्तर पर लापरवाही किसी भी दशा में बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने कहा कि शिकायतों के निस्तारण प्रगति की जानकारी भी शिकायतकर्ता से अधिकारी व्यक्तिगत रूप से टेलीफोन आदि से संपर्क कर अवश्य करें। समस्याओं के निस्तारण में खानापूर्ति बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।
जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने राजस्व, विद्युत तथा पुलिस विभाग से संबंधित 36 शिकायतों के लंबित होने की जानकारी पर गहरी नाराजगी व्यक्त की और सभी संबंधित अधिकारियों से स्पष्टीकरण तलब की। उन्होंने कहा कि शुक्रवार तक सभी शिकायतें प्रत्येक दशा में निस्तारित कर दी जायें। सभी विभागों को स्पष्ट निर्देश दिया कि एक समाधान दिवस पर प्राप्त शिकायतें दूसरे समाधान दिवस तक किसी भी दशा में लम्बित नहीं रहनी चाहिए अन्यथा कार्यवाही की जायेगी। ज्यादातर प्राप्त शिकायतें राजस्व और पुलिस विभाग से संबंधित रहीं। रिटायर्ड हवलदार रमाशंकर मौर्य द्वारा उनकी चहारदीवारी दबंग भू-माफियाओं द्रारा गिराने पर शिकायत की गई । जिलाधिकारी ने मंडुआडीह थानेदार को जांच करने के साथ ही विपक्षी दबंगों ईश्वरदेव पुत्र नन्कू,छोटू, कदीर व अन्य के खिलाफ निरोधात्मक कार्रवाई करने का निर्देश दिया। शशिकांत यादव निवासी कोटवां सरायमोहना सारनाथ ने स्थानीय बीपीएल आयुष्मान लाभार्थियों के चयन सूची में सत्यापन सर्वे के दौरान किये गये घपले की शिकायत। शिकायत की जांच के लिए बीडीओ चिरईगांव व ग्राम सचिव को निर्देश दिया कि सात दिनों के अन्दर सूची उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक प्रभाकर चौधरी ने मौके पर मौजूद पुलिस अधिकारियों को कड़े निर्देश देते हुए कहा कि थाना स्तर पर शिकायती प्रार्थना पत्र किसी भी स्तर पर लंबित नहीं रहनी चाहिए। शिकायतें प्राप्त होने के तत्काल बाद तात्कालिक कार्यवाही करते हुए समस्या का समाधान सुनिश्चित किया जाए।
समाधान दिवस के अवसर पर सदर तहसील मुख्यालय पर 224, राजातालाब पर 112 तथा पिण्डरा पर 101 सहित कुल 437 प्राप्त पत्रों में से मौके पर क्रमशः 38, 17 व 21 कुल 76 प्रार्थना पत्रों का मौके पर निस्तारण किया गया। शेष शिकायती प्रार्थना पत्रों को संबंधित विभागीय अधिकारियों को उपलब्ध कराते हुए एक सप्ताह के अंदर गुणवत्तापूर्ण निस्तारण का निर्देश दिया।

रिपोर्टर:-महेश पाण्डेय

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।