51 जोड़ो ने लिया संग संग जीवन जीने का संकल्प

वाराणसी /रोहनियाँ- बिरभानपुर स्थित हनुमान मंदिर के प्रांगण में गुरुवार को दोपहर 10 बजे से लोक समिति की तरफ से आयोजित सामूहिक विवाह समारोह में 51 वर-वधुओं ने दहेज और घरेलू हिंसा जैसी तमाम कुरीतियों को दरकिनार करके एक-दूसरे को माला पहनाकर वैवाहिक बंधन में बधे। गुरुवार को वाराणसी क्षेत्र के राजातालाब वीरभानपुर में स्थित हनुमान मंदिर के प्रांगण में दहेज रहित सामूहिक शादी का आयोजन किया गया। समारोह में हजारों लोगों ने नव दंपति को आशीर्वाद दिया। विवाह स्थल पर मेले जैसा नजारा रहा, जहाँ ढ़ोल नगाड़ो की थापपर लोग नाचते रहे। अलग अलग जाति, वर्ग, विकलांग और अंतरजातीय विवाह के लिए आये परिवारों ने भेदभाव से परे शादी करके गंगा-जमुनी संस्कृति की मिशाल पेश की। साथ ही, दहेज, घरेलू हिंसा और भ्रूण हत्या के खिलाफ आवाज उठाने को लोगो को प्रेरित किया। खास बात ये रही कि दो जोड़ो ने अंतरजातीय शादी करके जाति पाती तोड़ने का सन्देश दिया।
कार्यक्रम में पधारे सैकड़ों ग्राम प्रधानों और सामाजिक संगठनो के साथियों ने माता-पिता की भूमिका निभाते हुए कन्यादान की रश्म भी निभायी। उल्लेखनीय है कि बिना किसी आडम्बर के सादगी के साथ शादी करने का सुकून 51 परिवारों के चेहरे पर साफ देखने को मिला। इस आयोजन के साक्षी बने हजारों लोग न सिर्फ भाव विहवल हुए बल्कि कई परिवारों ने अपने लड़के का दहेज-रहित शादी कराने का संकल्प भी लिया।
लोक समिति और ग्राम प्रधानों द्वारा एकत्र किये गये चंदे से सभी नव विवाहित जोड़ों को एक-एक सिलाई मशीन, कपड़े, मंगलसूत्र, हार, घड़ी और अन्य गृहस्थी के सामान उपहारस्वरूप दिए गये। पूर्व लोक निर्माण राज्य मंत्री सुरेंद्र सिंह पटेल ने सभी जोड़े को साइकिल, घड़ी व भोजन की व्यवस्था और उनकी धर्मपत्नी श्रीमती प्रभा देवी ने सभी जोड़े को रजाई, गद्दा, तकिया और बेडशीट भेट की। रोहनियाँ में पूर्व विधायक महेंद्र पटेल ने डिनर सेट और कंडाल सेट दिया। वहीं, गोविन्द जी (पॉपुलर ब्रेड ग्रुप) की तरफ से रंगीन टीवी, और मुकुंद अग्रवाल ने दो-दो बनारसी साड़ी देकर आशीर्वाद दिया।
संकटमोचन से आये मुन्ना मौर्या ने सभी जोड़ों को एक-एक फर्राटा फंखा भेंट किया। आराजी लाईन ब्लाक के पूर्व प्रधानसंघ अध्यक्ष राम प्रकाश मास्टर ने सभी दूल्हे को एक एक पैंट शर्ट उपहार दिया। यूनियन बैंक ने सभी जोड़ों को बर्तन का सेट भेंट किया गया।मुन्ना लाल राजभर और बब्लू मोंद्वाल की तरफ से सभी जोड़ों को एक-एक मंगलसूत्र और हार भेंट किया गया। कार्यक्रम में पधारे करीब दस हजार से ज्यादा घराती और बराती व अन्य मेहमानों को भोजन भी कराया गया।
लोक समिति के संयोजक नन्दलाल मास्टर ने बताया कि सामूहिक विवाह में इस वर्ष 51 जोड़ों की शादी कराने का लक्ष्य रखा गया था और गरीब,असहाय, विकलांग और अंतरजातीय जोड़ों को शादी में वरीयता दी गयी थी, जिसके लिए लोक समिति और मुहीम संस्था के कार्यकर्ता ग्राम प्रधान के साथ करीब एक माह से शादी कराने और चन्दा एकत्र कर रहे थे।क्षेत्र के ग्राम प्रधान जन प्रतिनिधि और क्षेत्र के नागरिकों की तरफ से नगद सामान व् चंदे के रूप में एकत्रित किया गया। गौरतलब है कि साल 2007 से हर साल लोक समिति के तत्वावधान में सामूहिक शादी का आयोजन होता है, जिसके तहत अब तक करीब एक हज़ार जोड़ों की शादी करायी जा चुकी है।
कार्यक्रम में पधारे सभी अतिथियों ने कार्यक्रम की प्रसंशा की। पूर्व लोक निर्माण राज्य मंत्री माननीय सुरेन्द्र सिंह पटेल ने कहा कि गरीबो के हित में आयोजित इसतरह के सामूहिक विवाह प्रशंसनीय है। ये कार्यक्रम इसी तरह ज़ारी रहना चाहिए क्योंकि ये दहेज, भेदभाव और हिंसा से जुड़ी तमाम कुरीतियों को दूर करने की अहम कुंजी है।
विवाह समारोह में पूर्व विधायक महेन्द्र सिंह पटेल, पूर्व राज्यमंत्री सुरेन्द सिंह पटेल, जर्मनी की फिल्म निर्माता ईंगें और रेनहार्ड, सेवापुरी विधायक नील रतन पटेल ,मुन्ना मौर्या, ज्वाइंट कमिश्नर (वाणिज्यकर) ए.के. सिंह, तेजनाथ पटेल, गौरी पटेल, संदीप वाही, प्रो. डीसी राय (बीएचयू), डॉ धीरेन्द्र कुमार राय (बीएचयू), विजय पटेल,हर्षवर्धन सिंह कुँवर, ,केशव भाई पटेल, राम प्रकाश मास्टर, कन्हैया राजभर ,गोपाल, रंजीत,बचाउ, रेवती, स्वाती सिंह, रामकिंकर कुमार, रमन,प्रमोद सिंह, राजेश प्रधान, नन्दन, श्यामसुन्दर, आशा,ममता,सोनी, पूजा,वल्लभपाण्डे, अमित, पंचमुखी,मैनम, बेबी, विजयप्रकाश, अनीता, सरिता, सच्चा लाल और सभी क्षेत्र के ग्राम-प्रधान व बुद्धिजीवी जनता के नव विवाहित दंपति को आशीर्वाद दिया ।
कार्यक्रम का संचालन नन्दलाल मास्टर ने किया। अतिथियों का स्वागत नागेपुर में पूर्व ग्राम प्रधान मुकेश और तेजनाथ पटेल ने किया। वहीं कार्यक्रम का धन्यवाद ज्ञापन पूर्व विधायक महेंद्र पटेल ने किया। लोक समिति के संयोजक नंदलाल मास्टर ने शादी में सहयोग देने वाले सभी साथियों को हार्दिक धन्यवाद दिया।

रिपोर्टर-:महेश पाण्डेय ब्यूरो चीफ वाराणसी मण्डल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।