होनहार बेटियां:पढाई के साथ साथ संभालती है अपनी चाय की दुकान

उत्तराखंड /चमोली : गैरसैण के स्यूडी मल्ली की होनहार बेटिया पढाई के साथ अपनी चाय की दुकान को सभालती हैं। ये दोनो बहिने 5 किमी पैदल स्कूल जाना- आना व प्रथम श्रेणी में हाई स्कूल इण्टर में प्राप्तांक लाना अपने आप में एक सीख देती है जो कहते है काम के साथ पढाई नही होती।या जो सोचते है बेटियाँ बोझ होती है यह कहना है रिया और प्रियंका के पिता का

रिया व प्रियंका जो उत्तराखण्ड की ग्रीष्मकालीन राजधानी गैरसैण से कुछ दूर स्यूडी मल्ली से पैदल 5 किलोमीटर आगरचट्टी छोटे से कस्बे में जाकर अपने व्यवसाय को संभालती है ।प्रियंका कालेज की पढाई कर रही है उसने प्रथम श्रेणी में 10वी,12वी परीक्षा उत्तीर्ण की है वही रिया ने भी 10वी परीक्षा में प्रथम स्थान प्राप्त किया। रिया के पिता सुरेन्द्र बिष्ट का कहना है कि स्कूल में कार्यरत यादव गुरुजी व ढोढियाल गुरुजी की मेहनत से बच्चो की प्रारंभिक शिक्षा उनके मार्गदर्शन में हुई है।

वही बेटियाँ कहती है उनको अपने पिता के साथ हाथ बटाने से उनकी आर्थिक स्तिथि भी मजबूत होती है।प्रियंका को सरकार योजना कन्या धन योजना का लाभ मिला है वही उसके पिता का कहना है।वे बहुत मेहनती है उनकी पारिवारिक स्थित पहले अच्छी नही थी , बेटियो की मेहनत के साथ उनका हाथ बटाने का परिणाम है कि उनकी आर्थिक स्थित में सुधार हुआ है।मकान बनाने के लिए उनको सरकार द्वारा योजना के तहत ऋण से लाभ दिया गया है।

– पौड़ी से इन्द्रजीत सिंह असवाल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।