हालात हो गये बद से बदतर:अब तो निकलना भी हो गया दूभर

रेणुकूट/सोनभद्र- म्योरपुर विकासखंड के खाड़पाथर गांव के संपर्क मार्ग की स्थिति दयनीय हो गई है।बद से बदतर हो चुके इस मार्ग पर चार पहिया, दोपहिया वाहनों का चलना तो दूर पैदल चलना मुश्किल हो गया है। पिछले एक सप्ताह से हो रही बारिश ने ग्रामीणों की मुश्किलों को बढ़ा दिया है। लोगों को जरूरी काम के लिए भी बाहर जाने के लिए सोचना पड़ रहा है। ग्रामीण बच्चों को विद्यालय आने जाने में काफी फजीहत झेलना पड़ रहा है। गांव में जल निकासी के लिए सीवर लाइन नहीं होने से घरों एवं बरसात का पानी सड़कों पर ही जाम है वहीं दबंगों ने प्लाटिंग करने के लिए गांव के एक बड़े हिस्से पर पटे छाई और मिट्टी को काट दिया है जिस कारण मार्ग एवं जल निकासी के लिए बने नाले में भारी मात्रा में छाई जाकर इकट्ठा हो गया है। ग्रामीणों का कहना है कि क्षतिग्रस्त मार्ग के निर्माण एवं मरम्मत के लिए दर्जनों बार उच्चाधिकारियों को पत्र लिखा गया लेकिन किसी के कानों पर अब तक तक जूं नहीं रेंगा। लोक निर्माण विभाग, शक्तिनगर विशेष क्षेत्र विकास प्राधिकरण, उप जिलाधिकारी, जिलाधिकारी, मुख्यमंत्री तक को पत्राचार किया गया लेकिन ग्रामीणों को हमेशा मायूसी ही हाथ लगी। बताया कि 15 वर्ष पूर्व बने सड़क पर एक भी बार मरम्मत नहीं किया गया जो अब पूरी तरह से टूट गई है। ग्राम प्रधान और सचिव को जल निकासी के लिए सीवर लाइन निर्माण को कहा गया लेकिन वह फंड नहीं होने की बात कहकर पल्ला झाड़ लेते हैं। गांव के सभी संपर्क मार्गों की स्थिति दयनीय हो गई है। हालात यह हो गए हैं कि गांव में आने जाने के लिए लोग पगडंडियों का सहारा ले रहे हैं। गांव में कई शैक्षणिक संस्थान हैं जहां दूर-दूर से विद्यार्थी, अध्यापक आते हैं। एक सप्ताह से हो रही बारिश से सड़कों की जो दशा हुई है उससे पठन पाठन के लिए आ रहे बच्चों में भी कमी आई है। ग्रामीणों ने बताया कि सड़कें वैसे भी पूरी तरह से टूट गई थी फिर भी किसी तरह से हम लोग आ जा रहे थे लेकिन दबंगो ने छाई से पटे बड़े भूभाग सहित वन भूमि पर जेसीबी चलवाकर स्थिति और बदतर कर दिया। बारिश होने से मिट्टी और छाई आकर सड़कों पर जाम हो गया है जिससे रास्ता कीचड़ युक्त और फिसलन भरा हो गया है जिस पर चलना दुश्वार हो गया है। अजीत सिंह मौर्य, रामचंद्र यादव, पन्नालाल, अशोक राय, जमुना सिंह, परदेसी, कन्हैया यादव, अमरेश आदि ग्रामीणों ने संपर्क मार्ग के निर्माण की मांग की है।

*सड़क निर्माण नहीं हुआ शुरू तो होगा आंदोलन-अजय राय*

मुर्धवा के क्षेत्र पंचायत सदस्य और समाजसेवी अजय राय ने खाड़पाथर गांव में बदतर हो चुके संपर्क मार्ग व अन्य मुद्दों को लेकर जल्द ही आंदोलन की बात कही। उनका कहना है कि पिछले 5 वर्षों से खाड़पाथर गांव में दयनीय हो चुके सड़कों के निर्माण एवं अन्य विकास के कार्यों को कराने के लिए शासन स्तर पर पत्राचार किया गया लेकिन जिम्मेदारों द्वारा हमेशा आश्वासनों की घुट्टी पिलाई गई। गांव को अलग राजस्व गांव बनाकर सर्वांगीण विकास के सरकारी दावों की पूरी तरह से पोल खुल चुकी है। कहा कि सड़क निर्माण के लिए लोक निर्माण विभाग, साडा, उप जिलाधिकारी, जिलाधिकारी को पत्र लिखकर कई बार अवगत कराया गया लेकिन उस दिशा में शासन द्वारा कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया। उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि अगर एक सप्ताह के भीतर खाड़पाथर गांव की सड़कों के निर्माण और मरम्मत का कार्य शुरू नहीं हुआ तो ग्रामीण आंदोलन करेंगे।

रिपोर्टर-:सर्वेश सिंह रेनुकूट सोनभद्र

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।