हरियाणा के मुख्यमंत्री ने आर्थिक विकास और स्मार्ट पुलिसिंग के लिए किया शांतिपूर्ण माहौल का आह्वान

# गुरुग्राम में दो दिवसीय पुलिस एक्सपो और तीसरे युवा पुलिस अधीक्षक सम्मेलन का समापन

# निवेशकों के लिए जरूरी है सुरक्षा का माहौल: सीएम मनोहर लाल

# सीएम खट्टर ने सरदार पटेल को याद किया

# हरियाण पुलिस, फिक्की और बीपीआरएंडडी ने इस पुलिस एक्सपो -2020 का आयोजन किया

हरियाणा/चंडीगढ़ – हरियाणा पुलिस और बीपीआरएंडडी की साझेदारी से फिक्की द्वारा आयोजित दो दिवसीय ‘तृतीय यंग युवा पुलिस अधीक्षक सम्मेलन और पुलिस एक्सपो -२०२० का समापन शुक्रवार को अपैरल हाउस, गुरुग्राम में हुआ। इस कार्यक्रम में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर मौजूद थे। उन्हें मेगा एक्सपो के मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया था।

मुख्यमंत्री खट्टर ने पुलिसिंग के क्षेत्र में प्रौद्योगिकी की भूमिका और कानून और प्रशासन को लागू करने के बारे में विस्तार से बात की। स्मार्ट पुलिसिंग के लिए उन्होंने माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के शब्दों का उल्लेख किया, जिनमें उन्होंने प्रभावी पुलिसिंग सुनिश्चित करने के लिए पुलिस प्रणाली में संवेदनशीलता, सतर्कता, जिम्मेदारी, प्रवृत्ति, पारदर्शिता के पहलू को समझाया था।

“पुलिसिंग में प्रौद्योगिकी मानव इंटरफ़ेस की तुलना में अधिक स्पष्ट और पारदर्शी हो सकती है। हम आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के युग में हैं जहां साइबर अपराधों से संबंधित चुनौतियां कई गुना बढ़ रही हैं। इन्हें संबोधित करने और उनका मुकाबला करने की आवश्यकता है। इस दिशा में हमने गुरुग्राम और पंचकुला में दो साइबर पुलिस स्टेशन स्थापित किए हैं। हम चाहते हैं कि पुलिस जनता के साथ दोस्ताना व्यवहार करे क्योंकि हमारा मानना है कि सरकार का पहला स्पष्ट चेहरा पुलिस है।”

इस पुलिस-एक्सपो में तकनीकी पृष्ठभूमि से संबंधित 100 से अधिक स्टालों ने प्रदर्शन के साथ उत्पादों, सेवाओं और समाधानों का प्रदर्शन किया गया। 150 से अधिक एसपी रैंक के अधिकारियों ने भी इस आयोजन में भाग लिया।

सीएम खट्टर ने बेहतर आर्थिक विकास और समग्र विकास के लिए शांतिपूर्ण माहौल के लिए सुरक्षा पर ज़ोर दिया। उन्होंने कहा, “दुनिया के किसी भी हिस्से से भारत आने वाले निवेशकों के लिए कारोबारी माहौल की जरूरत है। व्यापार करने में आसानी के लिए कानून और व्यवस्था एक शर्त है जो किसी भी उद्योग को समृद्ध बनाने में मदद करती है। यह 5 ट्रिलियन अर्थव्यवस्था के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए राष्ट्र को प्रोत्साहित करता है।”

मनोज यादव, हरियाणा के डीजीपी, ने अपने स्वागत भाषण में सीएम मनोहर लाल को उनकी उपस्थिति के लिए धन्यवाद दिया। हरियाणा पुलिस की कुछ उपलब्धियों का हवाला देते हुए उन्होंने कहा, “हरियाणा में महिलाओं के खिलाफ अपराध कम हुए हैं। हमने कई सड़क दुर्घटनाओं में हताहत की घटनाओं को रोककर राज्य की मानव पूंजी के साथ-साथ कई लोगों की जान भी बचाई है।”

फिक्की होमलैंड सिक्योरिटी कमेटी के अध्यक्ष राहुल चौधरी ने प्रौद्योगिकी और पुलिसिंग के बीच अंतर के संदर्भ में फिक्की द्वारा निभाई गई भूमिका पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा “राष्ट्रीय विकास के साथ सुरक्षा एकीकरण सबसे महत्वपूर्ण आयाम है। यदि कोई राष्ट्र व्यवसाय को सुरक्षा प्रदान नहीं करता है, तो आर्थिक विकास बाधित होता है। आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस और इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आईओटी) सुरक्षा उद्देश्यों के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीजें हैं। अतीत में हमने साइबर सुरक्षा, ड्रोन और राष्ट्रीय सुरक्षा से संबंधित अन्य विषयों पर कार्यशालाएं आयोजित किये हैं।”

करुणा सागर, आईपीएस, निदेशक (आधुनिकीकरण), बीपीआरएंडडी ने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार श्री अजीत डोभाल के पुलिस एक्सपो में दिए प्रेरक भाषण के दिन उद्घाटन कार्यक्रमों पर प्रकाश डाला। जर्मन बेकरी ब्लास्ट में बाल-बाल बची श्रीमती आम्रपाली चवण ने सुबह के सत्र में मंच साझा किया और अपने सामने आने वाली चुनौतियों के बारे में साझा किया कि कैसे वो अपना पैर खोने के बाद एक योद्धा के रूप में सामने आईं।

हरियाणा पुलिस के महानिदेशक, मनोज यादव और वीएसके कौमुदी, महानिदेशक (बीपीआरएंडडी) ने हरियाणा के सीएम श्री मनोहर लाल खट्टर को स्मृति चिन्ह भेंट किए। मोहम्मद अकील, पुलिस आयुक्त (गुरुग्राम) ने धन्यवाद प्रस्ताव दिया और बीपीआरएंडडी, डीजीपी हरियाणा व विशेषतौर पर फिक्की को इस पुलिस एक्सपो -2020 को भव्य सफलता के लिए धन्यवाद दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।