हरदोई में दुर्लभ प्रजाति का सांप मिलने से मचा हड़कंप

हरदोई -हरदोई में एक राइस मिल में रसेल वाईपर सांप के मिलने से हड़कंप मच गया। कामगार मजदूरों के काम करते समय अचानक सांप को देखते ही राइस मिल में अफरा-तफरी का माहौल हो गया साहस कर मजदूरों ने रसेल वाइपर सांप को पकड़कर राइस मिल के बाहर छोड़ दिया।रसेल वाइपर सांप जब रिहायशी इलाके में घुसने की कोशिश करने लगा तो तमाम भीड़ इकट्ठा हो गई और काफी देर तक हंगामा चलता रहा इस दौरान उत्साही युवको और वन विभाग ने सांप को हाईवे की दूसरी तरफ छोड़ दिया जिसके बाद वह झाड़ियों में चला गया वन विभाग के मुताबिक यह सांप दुर्लभ प्रजाति का है और बहुत ही जहरीला होता है इसके काटने से किसी का बचना मुश्किल है।

जानकारी के अनुसार उत्तर प्रदेश के हरदोई जिले में उस समय अफरा-तफरी का माहौल हो गया जब हरदोई लखनऊ-राजमार्ग पर नयागांव स्थित एक राइस मिल में मजदूरों के काम करते समय अचानक एक जहरीला सांप निकल आया जिसके बाद राइस मिल में काम कर रहे मजदूरों में अफरा-तफरी मच गयी। मजदूरों ने किसी तरह साँप को पकड़कर एक डिब्बे में डाला और फिर उसे राइस मिल के बाहर छोड़ दिया जब रिहायशी इलाके में साँप घुसने की कोशिश करने लगा तो मौके पर स्थानीय लोगों की भीड़ जुट आयी और लोगों ने काफी देर तक उसे निकालने की कोशिश की इस दौरान काफी भीड़ और हंगामा होता रहा कुछ उत्साही युवकों और वैन विभाग की टीम ने सांप को बाहर निकाला और उसे हाईवे के दूसरी ओर ले गए जहां से वह झाड़ियों में चला गया इस दौरान काफी गहमागहमी का माहौल रहा और तमाम लोगों की भीड़ मौके पर जुट आयी। इस बारे में वन विभाग के हरदोई रेंज आफीसर का कहना है कि यह विशेष प्रजाति का दुर्लभ ऑस्ट्रेलियन रसेल वाइपर सांप है जो बहुत ही जहरीला होता है इसके काटने के बाद किसी भी इंसान का बचना बहुत ही मुश्किल होता है यह संरक्षित प्रजाति का सर्प है जिसे झाड़ियों में छुड़वा दिया गया है।

रिपोर्ट आशीष कुमार सिंह हरदोई

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।