स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर बनाने के लिए एएनएम की सप्ताहिक बैठक हुई संपन्न

ग़ाज़ीपुर- ग्रामीण इलाकों में स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर बनाने के लिए उप केंद्रों में तैनात एएनएम के द्वारा कई तरह की स्वास्थ्य सुविधाएं आमजन को दी जाती हैं। यह सुविधा उन्हें और बेहतर तरीके से कैसे पहुंचाई जाए, इसके लिए सभी एएनएम का पीएससी केंद्रों पर साप्ताहिक बैठक कर पूरे सप्ताह का रिपोर्ट लिया जाता है। इसी कड़ी में गत दिवस सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कासिमबाद के अंतर्गत आने वाले सभी एएनएम की बैठक कर कई बिंदुओं पर प्रशिक्षित किया गया।
इस बैठक में बीपीएम दिनेश त्रिपाठी ने बताया कि प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना का फार्म जो आशा कार्यकर्ताओं के माध्यम से जमा किया जाता है, उसके बारे में और अधिक जागरूकता की जाए जिससे उनको पहली बार गर्भवती होने पर 5000 रुपये का लाभ मिल सके। इसके साथ ही साथ ही सभी एएनएम अपने-अपने क्षेत्र से आरसीएच (रिप्रोडक्टिव चाइल्ड हैल्थ) रजिस्टर के माध्यम से योग दंपति की सूचना समय पर उपलब्ध हो सके। इसके साथ ही क्षेत्र में होने वाले टीकाकरण की मासिक रिपोर्ट और वार्षिक लक्ष्य का 25 फीसदी करने का भी निर्देश दिया गया।
इसके साथ ही वर्तमान में संचालित सघन दस्त नियंत्रण पखवाड़ा, जिसमें ग्रामीण इलाकों में आशा कार्यकर्ताओं को ओआरएस का पैकेट बांटने का निर्देश दिया गया है उसकी रिपोर्ट भी अगली बैठक में लाने का निर्देश दिया गया है।
इस बैठक में शामिल बासुदेवपुर उपकेंद्र पर तैनात एएनएम निशा यादव ने बताया कि साप्ताहिक बैठक के दौरान प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना का फार्म जल्द से जल्द जमा कराने के साथ ही उनके इलाकों में आशा और आशा संगनी की कमी की पूरी रिपोर्ट देने के बारे में बताया गया। साथ ही उन्हें अनमोल योजना के तहत टेबलेट तो मिल चुका है उन्हें जल्द ही इसे चलाने के लिए प्रशिक्षित करने करने के लिए भी बताया गया। कुछ दिनों बाद जिला मुख्यालय पर इनका प्रशिक्षण कराया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस तरह की जो बैठकर होती है उससे हमें अपने कार्यों में सुधार करने और जो भी स्वास्थ विभाग की योजनाएं आती है उन्हें और कैसे बेहतर तरीके से लोगों के बीच में पहुंचाया जाए इसकी जानकारी दी जाती है।
वहीं सीधागर घाट में तैनात बीएचडब्ल्यू आरती आर्य ने बताया कि इस बैठक में बताया गया कि परिवार नियोजन के अंतर्गत जो योजनाएं चलायी जाती हैं इसके माध्यम से दंपतियों को जागरूक किया जाए और परिवार नियोजन की सुविधाओं का लाभ दिलाया जाए।
इस बैठक में बीसीपीएम शमा परवीन, एआरओ वशिष्ठ सिंह के साथ ही क्षेत्र की सभी एएनएम कार्यकर्ता मौजूद रहीं।

ग़ाज़ीपुर से प्रदीप दुबे की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।