स्वच्छ सर्वेशंस-2018: जयपुर 40 स्वच्छ शहरों में से एक है

जयपुर/राजस्थान। देश के शीर्ष 40 स्वच्छ शहरों में से जयपुर एक होने के लिए महत्वपूर्ण रूप से सुधार हुआ है।

स्वच्छ सर्वेक्षण-2018 की रिपोर्ट के मुताबिक, शनिवार को इंदौर में आवास और शहरी मामलों के केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी द्वारा जारी किया गया था, जयपुर का रैंक पिछले साल के निराशाजनक 215 से 40 हो गया था।

गुलाबी शहर को देश में ‘सबसे तेज प्रेमी राज्य राजधानी’ के लिए भी पुरस्कार मिला। जयपुर मेयर अशोक लाहौटी और जेएमसी आयुक्त रवि जैन को श्री पुरी से पुरस्कार मिला।

राजस्थान के एक अन्य शहर उदयपुर ने सर्वेक्षण में 85 वां स्थान हासिल किया।

4 जनवरी और 10 मार्च, 2018 के बीच किए गए सर्वेक्षण ने स्वच्छता के विभिन्न मानकों पर देश के 4,203 शहरों का मूल्यांकन किया। जयपुर में 2,971 अंक, जबकि उदयपुर में 2,623 अंक मिले। “हम सुधार से खुश हैं। अगला लक्ष्य भारत के शीर्ष तीन स्वच्छ शहरों में से एक होना है। जयपुर नगर निगम (जेएमसी) के कमिश्नर रवि जैन ने कहा, “हम कड़ी मेहनत करेंगे और इसके लिए विशेष योजना भी लेंगे।”

उन्होंने कहा कि इस साल तक ऊर्जा संयंत्र में अपशिष्ट शहर में कार्यात्मक होगा, जो कचरा निपटान की समस्या से राहत देगा। इसके अलावा, जेएमसी कचरे के अलगाव पर ध्यान केंद्रित करने वाले कुछ वार्डों में एक पायलट परियोजना शुरू करेगी। निगम ने स्वच्छता के बारे में जागरूक होने के लिए लोगों के बीच व्यवहार परिवर्तन पर ध्यान केंद्रित करने के लिए एक जन जागरूकता अभियान भी लॉन्च किया है।

खुली शौचालय मुक्त (ओडीएफ) श्रेणी में, जयपुर में ठोस अपशिष्ट के उपचार और प्रसंस्करण के लिए वेटेज भी सर्वेक्षण में वृद्धि हुई।
दिनेश लूणिया, राजस्थान की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।