सार्वजनिक शौचालय से भी फैल सकता है कोरोना संक्रमण

फतेहगंज पश्चिमी, बरेली। कोरोना वायरस का संक्रमण बहुत तेजी से फैलता जा रहा है। दुनिया भर में संक्रमण के मामले 2 करोड़ 27 लाख से ज्यादा हो चुके हैं जबकि अब तक 7 लाख 95 हजार लोगों की मौत हो चुकी है। यह तो आपको पता ही होगा कि यह वायरस संक्रमित व्यक्ति की सांस से, उसके छूने से, छींकने से और खांसने से फैलता है लेकिन एक सार्वजनिक शौचालय से भी कोरोना संक्रमण फैल सकता है। ऐसे में इसका उपयोग बहुत सोच समझ कर करें और इसका प्रयोग सावधानी के साथ करें। सार्वजनिक शौचालय का इस्तेमाल करने के दौरान कोरोना से संक्रमित होने का खतरा अधिक है। इसलिए इनका उपयोग करते समय (खासकर फ्लश करते समय) मास्क जरूर पहन कर रखें और फ्लश का बटन दबाने के बाद तुरंत शौचालय से बाहर निकल जाएं। इसके अलावा शौचालय का इस्तेमाल करने के बाद अपने हाथों को साबुन से धोएं या फिर सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें। इसके बाद सबसे जरूरी है कि आप घर पहुंचते ही कपड़े धोने के लिए रख दें और तुरंत साबुन लगाकर नहा लें और हां बालों में शैंपू करना न भूलें क्योंकि बाल भी कभी-कभी कोरोना वायरस के बाहक काम कर सकते हैं।
फ्लश इस्तेमाल करने से है बड़ा खतरा
अगर कोई संक्रमित व्यक्ति पहले शौचालय का इस्तेमाल कर चुका हो तो फ्लश करने के बाद भी उसमें वायरस होने की आशंका बनी रहती है। फ्लश के साथ तेज पानी की धार से जो क्लाउड बनती है वह 6 सेकंड में 2 फीट तक ऊंची उड़ सकती है और इसमें कोई दो राय नहीं है कि उस क्लाउड में वायरस के कारण भी होते हैं। जांच में भी ऐसा पाया गया है ऐसे में अगर कोई स्वस्थ व्यक्ति शौचालय में जाता है तो फ्लश के दौरान बनने वाले क्लाउड्स संक्रमित कर सकते हैं। मल त्याग और यूरिन दोनों के माध्यम से ही कोरोना वायरस फैल सकता है। ऐसे में सार्वजनिक शौचालय का इस्तेमाल करते समय बेहद ही सावधानी बरतने की जरूरत है।।

बरेली से कपिल यादव

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।