सांस्कृतिक प्रस्तुतियों से ग्रामीणों और आदिवासियों के मुद्दे को किया उजागर

*महिलाओं और किशोरियों की प्रस्तुतियों ने किया मंत्रमुग्ध

*नागेपुर में परिवर्तन का आगाज़ का भव्य समापन

वाराणसी/मिर्जामुराद- गाँव की किशोरियों ने जब ‘वन बिलियन राइजिंग’ और ‘गाँव छोड़ब नाही’ जैसे गीतों पर अपनी सांस्कृतिक प्रस्तुति तो पूरा पंडाल तालियों की गड़गड़ाहट से गुंजायमान हो उठा। ये नज़ारा रहा, आज आदर्श ग्राम नागेपुर में लोक समिति के रजत जयंती महोत्सव ‘परिवर्तन का आगाज़’ का समापन समारोह में, जिसमें पचास से अधिक अलग-अलग गाँव से आई महिलाओं और किशोरियों ने बढ़चढ़कर हिस्सा लिया और एक से बढ़कर एक आदिवासियों के विस्थापन, दहेज, लैंगिक भेदभाव, महिला सशक्तिकरण, कन्या भ्रूण हत्या, नशा के खिलाफ़ जैसे सामाजिक संदेशों से भरपूर सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी और अपने भाषणों के ज़रिए अपने विचार साझा किए।
लोक समिति पिछले 25 सालों से लगातार समाज मे सकारात्मक बदलाव लाने और हाशिये पर रहने वाले समुदायों को मुख्यधारा से जोड़ने से लिये ग्रामीण क्षेत्रों में काम कर रही और जिसके 25 साल पूरे होने पर इसके दो दिवसीय रजत जयंती महोत्सव ‘परिवर्तन का आगाज़’ का आयोजन नागेपुर में किया गया, पहले दिन जहां बच्चों और युवाओं ने अपनी सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी , वहीं आज का समापन समारोह गाँव की महिलाओं और किशोरियों को समर्पित रहा। साथ ही, इस कार्यक्रम में समाजसेवा, शिक्षा और समाज मे सकारात्मक बदलाव लाने वाले बच्चों, युवाओं, किशोरियों, महिलाओं और विशिष्टजनों को सम्मानित भी किया गया।
रजत जयंती के समापन समारोह में बतौर मुख्य अतिथि मा0 सुरेंद्र पटेल (पूर्व राज्य मंत्री) ने दीप प्रज्वल्लन करके किया।
पूर्व मंत्री सुरेंद्र पटेल ने कहा कि ग्रामीण महिलाओं और किशोरियों का मंच पर पूरे आत्मविश्वास के साथ सांस्कृतिक प्रस्तुति देना और अपने विचारों को साझा समाज मे होने वाले सकारात्मक बदलाव और महिला सशक्तिकरण का सूचक है। वहीं लोक समिति ने संयोजक नन्दलाल मास्टर ने कहा कि जब इतने सीमित संसाधनों में गांव की महिलाएं और किशोरियां इतने बेहतर और प्रभावी ढंग से आने विचारों और अनुभवों को साझा कर सकती है तो पर्याप्त संसाधनों और अवसरों में ये अपने जीवन और समाज के लिए कितना बेहतर कर सकती है इसपर न केवल हमें सोचने की बल्कि काम करने की भी ज़रूरत है। कार्यक्रम का संचालन नीति और महेंद्र ने किया।

कार्यक्रम में लोक चेतना समिति की निदेशिका रंजू सिंह, ज्वाइंट कमिश्नर ए के सिंह और शहर के जानेमाने समाजसेवी, शिक्षाविद और सम्मानितगण मौजूद रहे।

रिपोर्टर-:महेश पाण्डेय के साथ (राजकुमार गुप्ता) वाराणसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।