सरकारी चश्में से कराया जायेगा प्रमुख सचिव को निरीक्षण

कुशीनगर – प्रमुख सचिव की नजरों से छिपाने के लिए कुशीनगर का जिला प्रशासन कुछ गांवों को चिह्नित कर उसमें रात-दिन काम कराया जा रहा रहा। अधूरे आवासों को पूरा कराया जा रहा है। गंदगी से पटे गांवों की सफाई कराई जा रही है। गढ्ढे में तब्दील सड़कों को गढ्ढा मुक्त करने का प्रयास किया जा रहा। कैंप कर राशन कार्ड बनाए जा रहे हैं। खंड विकास अधिकारी सहित सरकारी अमला चिह्नित गांवों में कैंप कर रहे है। यहां तक कि सरकारी अमला नाबालिग बच्चों तक काम पर लगा दिए है। लोगों को पक्ष में बयान देने के लिए सिखाया जा रहा है।लोगों का मानना है कि विशुनपुरा विकास खंड के पडरी -पिपरपाती और रामकोला विकास खंड के खोटही जैसे जिला प्रशासन द्वारा चिह्नत गांवों को दरकिनार कर प्रमुख सचिव यदि दूसरे गांव का निरीक्षण करें तो सरकारी योजनाओं की दुर्दशाअपने आप सामने आ जाएगी। पडरी पिपरपाती गांव में कैंप कर रहे विशुनपुरा के बीडिओ से बात कर की कोशिश की गई तो वह बात करने से इंकार करते हुए कैमरा बंद करने के लिए कहने लगे।

मालूम रहे कि प्रदेश सरकार के प्रमुख सचिव राजीव कुमार 30 मार्च को कुशीनगर के दौरे पर आ रहे हैं। प्रमुख सचिव जिले के विकास कार्यों , कानून व्यवस्था की समीक्षा करेंगे। वित्तीय वर्ष 2017-18 के अंतिम दिनों में प्रमुख सचिव के दौरे से जिले के अधिकारियों की सांसें फूल रहीं हैं। प्रमुख सचिव को सब कुछ अच्छा दिखाई दे और सरकारी योजनाओं की दुर्दशा उन्हें नहीं दिखाई दे इसके लिए जिला प्रशासन ने पूरी तरह से कमर कस लिया है। विशुनपुरा विकास खंड के पडरी पिपरपाती, रामकोला विकास खंड के खोटही गांव जैसे कुछ गांवों को चिह्नित करके उन गावों को सरकारी अमला तीन दिनों से चकाचक करने में लगे हुए हैं। गांव तक जाने वाली सड़कों को गढ्ढा मुक्त किया जा रहा है। एक साल से गढ्ढे में तब्दील एन एच 28 बी को भरा जा रहा है। चिह्नित गांवों में संबंधित ब्लाक के बीडिओ लगातार कैंप कर रहे है। सीडीओ का इन गांवों का दौरा कर कार्यों का निरीक्षण कर रहे हैं। रात-दिन काम करा कर अधूरे आवासों को पूरा कराया जा रहा है। गांवों की सफाई कराई जा रही। राशन कार्ड बनाया जा रहा है ।विधवा पेंशन की सूची में नाम डाल कर महिलाओं को खुश करने की कोशिश की जा रही है। गांवों में मौजूद सरकारी कर्मचारियों की बातें ही सारी कहानी कहने को काफी है। खोटही गांव में 40 लोगों को विद्युत कनेक्शन आज 29 मार्च को दिया गया है।

-अनूप यादव,कुशीनगर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।